आल्हा खंड फ्री डाउनलोड pdf | Aalha Khand Pdf 

हे दोस्तों, स्वागत है हमारी वेबसाइट Pdf Books Hindi में। आज के पोस्ट में हम आपको Aalha Khand Pdf देने जा रहे हैं, आप इसे नीचे की लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

 

Aalha Khand Pdf 

 

 

 

 

 

 

 

Aalha Khand Pdf 

 

 

 

 

आल्ह खंड की रचना 1140 ई. मानी जाती है। इसके रचनाकार जगनिक भाट है जो चंदेल नरेश परिमार्दि परमाल के द्वारा संरक्षित थे।आल्ह खंड में 23 खंड और 52 युद्धों का वर्णन प्राप्त होता है। जगनिक का मूल नाम जगत सिंह है। उन्होने आल्ह खंड तथा परमाल रासो नामक मौखिक काव्य की रचना किया था।

 

 

 

 

इनके द्वारा रचित काव्य जन मानस के भीतर तक अपनी पैठ बनाने में सफल हुआ और जनमान काव्य बन गया। आल्हा का पाठ करने वालो को अल्हैत कहा जाता है। आल्ह खंड पूरे बुन्देल खंड अपनी चरम लोकप्रियता प्राप्त कर चुकी है।

 

 

 

 

आल्ह खंड का पाठ गांव की चौपालों पर प्रायः सावन के महीने जब रिमझिम बरसात होती रहती है तभी अपनी ख्याति के अनुरूप प्रतिष्ठा प्राप्त करता है। राम चरित मानस के पश्चात कोई काव्य जन मानस के इतने करीब होने का सौभाग्य अगर किसी काव्य को प्राप्त है तो वह आल्ह खंड है।

 

 

 

आल्हा खंड फ्री डाउनलोड pdf Download

 

 

 

इस आर्टिकल में दिये गए किसी भी Pdf Book या Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर का अधिकार नहीं है। यह पाठको के सुविधा के लिये दी गयी है। अगर किसी को भी इस आर्टिकल के पीडीएफ फ़ाइल से कोई आपत्ति है तो इस मेल आईडी [email protected] पर मेल करें।

 

 

 

 

 

 

 

यह पोस्ट Aalha Khand Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

1 thought on “आल्हा खंड फ्री डाउनलोड pdf | Aalha Khand Pdf ”

Leave a Comment