Adhunik Jyotish Pdf / आधुनिक ज्योतिष Pdf Download

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Adhunik Jyotish Pdf देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Adhunik Jyotish Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

Adhunik Jyotish Pdf / आधुनिक ज्योतिष पीडीएफ

 

 

 

पुस्तक का नाम  ज्योतिष और आधुनिक विचार धारा 
पुस्तक के लेखक  प्रकाश कहोल 
pdf साइज  4.78 M
फॉर्मैट  PDF
भाषा  हिंदी 

 

 

आधुनिक ज्योतिष Pdf Download

 

ज्योतिष और रोग Pdf Download

 

 

 

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिए

 

 

 

 

फिर अपनी व्याकुलता को समझकर ऊपर से हँसता हुआ, भय को भुलाकर रावण महल को गया, जब मंदोदरी ने सुना कि प्रभु श्री राम जी आ गए है और उन्होंने खेल में ही समुद्र को बंधवा लिया है।

 

 

 

 

तब वह हाथ पकड़कर पति को अपने महल में लाकर परम मनोहर वाणी बोली। चरणों में सिर नवाकर उसने अपना आंचल पसारा और कहा – हे प्रियतम! क्रोध त्यागकर वचन सुनिए।

 

 

 

 

हे नाथ! वैर उसी के साथ करना चाहिए जिससे बल और बुद्धि के द्वारा जीत सके। आप में और श्री रघुनाथ जी में निश्चय ही वैसा ही अंतर है जैसे जुगनू और सूर्य में।

 

 

 

 

जिन्होंने विष्णु रूप में अत्यंत बलवान मधु-कैटभ का संहार किया और वाराह रूप तथा नृसिंह रूप में महान शूरवीर दित के पुत्रो हिरण्याक्ष और हिरण्यकशिपु को परलोक भेज दिया।

 

 

 

 

जिन्होंने वामन रूप में बलि को बांध दिया और परशुराम रूप में सहस्रबाहु का समापन किया वही भगवान पृथ्वी का भार हरण करने के लिए राम रूप में अवतीर्ण हुए है। हे नाथ! उनका विरोध न कीजिए जिनके हाथो में काल कर्म जीव सभी है।

 

 

 

 

6- दोहा का अर्थ-

 

 

 

श्री राम जी के चरण कमल में सिर नवाकर उनकी शरण में जाकर उनको जानकी जी सौप दीजिए और आप पुत्र को राज्य देकर वन में जाकर श्री रघुनाथ जी का भजन कीजिए।

 

 

 

 

चौपाई का अर्थ-

 

 

 

हे नाथ! श्री रघुनाथ जी तो दीनो पर दया करने वाले है। शरण में जाने पर तो बाघ भी नहीं भक्षण करता है। आपको जो करना चाहिए था वह आप सब कर चुके है। आपने देवता, राक्षस, चर-अचर सभी को जीत लिया।

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Adhunik Jyotish Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इस तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

 

Leave a Comment