अपरोक्षानुभूति हिंदी Pdf | Aparokshanubhuti in Hindi Pdf

आज इस पोस्ट में हम आप लोगो के लिए Aparokshanubhuti in Hindi Pdf लेकर आये है आप इसे नीचे दी गयी लिंक से डाउनलोड कर सकते है साथ में आप Rudrayamala Tantra in Hindi Pdf डाउनलोड कर सकते है।

 

 

 

Aparokshanubhuti Pdf Hindi Free

 

 

 

 

 

 

 

 

अपरोक्ष ज्ञान उसे कहते हैं जिसमें मनुष्य को बिना किसी के द्वारा ही सहायता की ईश्वरीय अनुभूति हो जाय ,उदाहरण के लिए -आप किसी मुसीबत में घिरे हुए हैं और बिना किसी की सहायता के आपके संकट का निवारण हो जाय या संकट टल जाय इसे ही (अपरोक्ष)कहते हैं।

 

 

 

अथवा बिना किसी मानवीय सहायता के आप की कठिनायों का समाधान मिल जाय उसे (अपरोक्ष ईश्वरीय सहायता )कहते हैं। वैसे तो हर कार्य ईश्वर की सहायता के बिना सम्भव नहीं होता है यहाँ तक की मनुष्य की साँसे भी ईश्वर की और से प्रदान की गई हैं।

 

 

 

लेकिन जो दिखाई न दे सके ,और मानव का कल्याण हो जाय वही -अपरोक्ष -है। जिसे देखा नहीं सिर्फ अनुभव किया जा सकता है। अपरोक्ष ज्ञान को आदि शंकराचार्य जी ने लिखा हुआ है ,उन्होंने जीवों के उद्धार के लिए अनेक ग्रंथों की रचना किया है। जिसमें ( अपरोक्ष ज्ञान )जीवन की सर्वोच्च और पूर्ण अवस्था है।

 

 

 

Aparokshanubhuti in Hindi Pdf

 

 

 

 

 

 

Note- इस पोस्ट में दिये किसी भी Pdf Book और Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर से कोई सम्बन्ध नहीं है। अगर इस पोस्ट में दिए गए किसी भी Pdf Book और Pdf File से किसी को भी कोई परेशानी है तो इस मेल आईडी [email protected] पर संपर्क करें। तुरंत ही उस पोस्ट को साइट से हटा दिया जायेगा।

 

 

 

 

 

 

प्रिय दोस्तों यह पोस्ट Aparokshanubhuti in Hindi Pdf जरूर आपको पसंद आई होगी, तो मित्रों को भी इस वेबसाइट के बारे में जरूर बतायें।

 

 

Leave a Comment