बाबरनामा हिंदी Pdf | Baburnama Pdf in Hindi

मित्रों इस पोस्ट में Baburnama Pdf in Hindi दिया गया है। आप नीचे की लिंक से बाबरनामा इन हिंदी Pdf Free डाउनलोड कर सकते हैं और यहां से पृथ्वीराज रासो इन हिंदी Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

Baburnama Pdf in Hindi

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बाबर नामा में बाबर ने अपनी आत्मकथा का उल्लेख किया है जिसकी भाषा तुर्की है। बाबर ने भारत में मुगल साम्राज्य की नीव रखने का कार्य किया था। उसके साथ अन्य मुसलमानो ने भी प्रशासनिक रूप से योगदान दिया था।

 

 

 

 

हिंदुस्तान पुराने समय से ही संपन्न और सुसंस्कृत रूप से समृद्ध देश था। यहां बाद में मध्ययुग के शुरुवात में मुस्लिम शासको का आगमन हो गया था। बाबर नामा को ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। इस किताब में अपने आक्रमण के समय भारत की राजनितिक दशा के ऊपर भी प्रकाश डाला है।

 

 

 

बाबर के लिखे हुए समरणो का हिंदी अनुवाद बाबर नामा केनाम से 1974 में साहित्य अकादमी ने प्रकाशित किया था। पानीपत और खानवा के युद्ध में अपनाई गई तुलुग्मा युद्ध प्रणाली की जानकारी बाबर नामा में मिलती है। बाबर नामा में बाबर ने अपने जीवन के विषय में विस्तार से लिखा है।

 

 

 

इसमें भारत के उत्तरी राजवंशो और दक्षिणी राजवंशो के बारे में भी लिखा गया है। बाबर नामा का मूल शीर्षक ‘तुजुक-ए-बाबरी’ नाम से जाना जाता है।

 

 

 

बाबर ने मात्र 13 वर्ष की अवस्था में ही सत्ता के लिए संघर्ष शुरू कर दिया था। समरकंद से काबुल (अफगानिस्तान) और दिल्ली तक के सत्ता संघर्ष का वर्णन है। इस पुस्तक को बाबर के जीवन का ‘दर्पण’ कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी।

 

 

 

बाबरनामा हिंदी Pdf Download

 

 

 

 

बाबरनामा हिंदी Pdf Download

 

 

 

 

 

 

इस आर्टिकल में दिये गए किसी भी Pdf Book या Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर का अधिकार नहीं है। यह पाठको के सुविधा के लिये दी गयी है। अगर किसी को भी इस आर्टिकल के पीडीएफ फ़ाइल से कोई आपत्ति है तो इस मेल आईडी newsbyabhi247@gmail.com पर मेल करें।

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Baburnama Pdf in Hindi आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इस तरह की पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें।

 

 

 

 

Leave a Comment