भर्तृहरि नीति शतक Pdf | Bhartrihari Niti Shatak PDF In Hindi

मित्रों इस पोस्ट में Bhartrihari Niti Shatak PDF In Hindi दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से Bhartrihari Niti Shatak PDF In Hindi Download कर सकते हैं और आप यहां से Psychiatry Disease And Cure Hindi PDF Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

Bhartrihari Niti Shatak PDF

 

 

 

 

 

 

 

 

Bhartrihari Niti Shatak PDF In Hindi

 

 

 

अनुभवी विद्वान और त्रिकालज्ञ ऋषि-मुनियोने जो कहा है, वह अक्षर-अक्षर सत्य है। जो शास्त्रकारो के अमूल्य उपदेशों पर ध्यान नही देते, उन्हें दुःख के गहरे गड्ढे मे गिर कर कष्ट उठाना ही पड़ता है। हमारे महाराज भर्तृहरि यद्यपि असाधारण विद्वान और बुद्धिमान थे।

 

 

 

 

पर भावी के वश होने के कारण, उन्होने शास्त्रोपदेश पर ध्यान न देकर महारानी पिगला को सिर पर चढ़ा लिया। उसकी प्रत्येक बात मानने ओर हरेक काम उसकी इच्छानुसार करने लगे। नतीजा यह हुआ कि उसने महाराज को अपने ऊपर पूर्णरूप से अनुरक्त पा, उनको खेल का पक्षी सा जान लिया और उन्हे अपनी इच्छानुसार नचाने लगी।

 

 

 

 

यहाँ हमें यही विचारना है कि महाराज भर्तृहरि जैसे चतुर चूड़ामणि और विद्वान राजा ने ऐसा मौका क्यो दिया? पाठक ! जैसी भावी होती है, मनुष्य की बुद्धि भी वैसी ही हो जाती है अगर भावी के अनुसार बुद्धि हो जाय तो भावी कैसे हो? दशरथ नन्दन महाराज रामचन्द्र तो विष्णु के अवतार माने जाते है।

 

 

 

 

वे कुटिया में सीता को छोड़ कर, सोने के हिरन के पीछे तीर कमान लेकर क्यों भागे? साधारण आदमी भी समझ सकता है कि सोने का हिरन नहीं हो सकता सुवर्ण मृग का होना असम्भव है। पर भगवान रामचन्द्र जी को इतना भी ख्याल न हुआ ! हो कैसे?  पुस्तक को डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी बटन को दबाये।

 

 

 

 

 

पुस्तक का नाम भर्तृहरि नीति शतक Pdf
लेखक भर्तृहरि
पेज 114
साइज 15.3 Mb
भाषा हिंदी

 

 

 

 

Bhartrihari Niti Shatak PDF In Hindi Download

 

 

 

 

Bhartrihari Niti Shatak PDF In Hindi

 

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Bhartrihari Niti Shatak PDF In Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

 

Leave a Comment