भाषण कला pdf | Bhashan Kala Hindi Pdf Download

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Bhashan Kala Hindi Pdf देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Bhashan Kala Hindi Pdf Free Download कर सकते हैं और आप यहां से Shiv Tantra Prayog In Hindi Pdf डाउनलोड कर सकते है।

 

 

 

 

Bhashan Kala Hindi Pdf

 

 

 

 

Bhashan Kala Hindi Pdf

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

भाषण को तीन हिस्सों में विभक्त किया जा सकता है पहला विषय परिचय, दूसरा विषय वस्तु, तथा तीसरा निष्कर्ष। भाषण की तैयारी और प्रस्तुति कोई सामान्य बात नहीं है। बिना किसी तैयारी के मंच पर चले जाना और कुछ भी कह देना भाषणबाजी नहीं होती।

 

 

 

 

भाषण को यदि कला कौशल की संज्ञा दी गयी है तो इसलिए कि अवसर के अनुसार बिंदु तैयार करने के बाद प्रभावी तरीके से उसकी प्रस्तुति की जाय। भाषण का पहला अंश परिचय होता है जो इतना परिमार्जित होना चाहिए कि पल भर में ही श्रोता का ध्यान आकर्षित हो जाय।

 

 

 

 

परिचय ही विषय वस्तु का परिचायक होता है जो इस बात की झलक देता है कि वक्ता क्या कहना चाहता है। विषय वस्तु में उन बिन्दुओ का समावेश होना चाहिए जिनपर पूरा भाषण केंद्रित होना है। भाषण का समापन निष्कर्ष से होना चाहिए कि आखिर इस सम्पूर्ण आख्यान का सार संक्षेप क्या है।

 

 

 

 

 

Bhashan Kala Hindi Pdf Download

 

 

 

 

 

Bhashan Kala Hindi Pdf

 

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Bhashan Kala Hindi Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इस तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे अपने मित्रों में शेयर भी करें।

 

 

 

 

Leave a Comment