ब्रह्मचर्य के साधन Pdf | Brahmacharya Ke Sadhan Book Pdf

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Brahmacharya Ke Sadhan Book Pdf देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Brahmacharya Ke Sadhan Book Pdf Free Download कर सकते हैं और आप यहां से Ek Aur Zindagi Hindi Pdf डाउनलोड कर सकते है।

 

 

 

 

Brahmacharya Ke Sadhan Book Pdf

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ब्रह्मचारी बनकर विद्या पढ़ने से आत्मिक बल बढ़ता है। आत्मा बलिष्ठ होती है और मनोवृति गंदी नहीं होने पाती। विशुद्ध मनोवृति होने से शारीरिक बल जो कुचेष्टाओं से खंडित होता है रक्षित रहता है। हम सबका समुदाय ही समाज है। जब हम सबका शरीर और आत्मा बली होता है तो समाज भी बली होता है।

 

 

 

 

प्राचीन वीर ब्रह्मचर्य का बल जगत को दिखा गए है। यदि सचमुच देखा जाय तो हमारी आयु, आरोग्यता, सौंदर्य, ऐश्वर्य और सारी भारी कामनाओ का यही मूल है। एकमात्र इसी के अनुष्ठान से हमारी सारी धार्मिक और नैतिक मनोकामनाएं पूरी हो सकती है। ब्रह्मचारी ही आदर्श संतान पैदा करके उन्हें योग्य पुत्र बना सकता है।

 

 

 

 

उत्तम संतान पैदा करने वालो को ब्रह्मचारी होना परमावश्यक है। ब्रह्मचर्य व्रत पालन करने पर ही हमे विद्या प्राप्ति का सुबीता रहता है। यह विद्या वास्तव में प्राचीन विद्वानों के तजुर्बे है। उन्हें देखकर ही हम जान सकते है कि इस अगम्य संसार की गति कैसी है और किस काम को किस प्रकार से क्या हानि लाभ होगा।

 

 

 

 

ईश्वर ने माता, पिता, पुत्र व पड़ोसी और देश का व्यवहार, अपना धर्म कृत्य और जीवन धर्म, इन सबको जानने के लिए ही ब्रह्मचर्य की सृष्टि की है। हमारे सामने जीवन का, सुख दुःख का, हानि लाभ का, साहस वीरता का, परोपकार का जो बृहत भवन खड़ा हो सकता है ब्रह्मचर्य ही उसकी नीव है। पुस्तक को पूरा पढ़ने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे।

 

 

 

 

Brahmacharya Ke Sadhan Book Pdf

 

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

 

Brahmacharya Ke Sadhan Book Pdf Download

 

 

 

 

Brahmacharya Ke Sadhan Book Pdf

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Brahmacharya Ke Sadhan Book Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इस तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे अपने मित्रों में शेयर भी करें।

 

 

 

Leave a Comment