खेती की शिक्षा Pdf | Education of Agriculture PDF In Hindi

मित्रों इस पोस्ट में Education of Agriculture PDF In Hindi दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से Education of Agriculture PDF In Hindi Download कर सकते हैं और आप यहां से Bhakta Pancharatna PDF In Hindi Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

Education of Agriculture PDF

 

 

 

 

Education of Agriculture PDF In Hindi

 

 

 

 

 

 

 

 

जमीन का वर्ग मालूम करने का काम कठिन नहीं। थोड़ी सी मिट्टी लेकर उसे छान लेना चाहिए ताकि कंकड़ पत्थर कचरा आदि अलग हो जाए। तब इस मिट्टी को तोलकर एक कागज पर फैलाकर तवे पर गरम करो। गरम करते समय इस बात पर ध्यान रखा जाय कि कागज का रंग न बदलने पावे।

 

 

 

 

बाद में इसे पुनः एक बार तोलो। जितना वजन कम हो उतना ही इसमें पानी का अंश मान लेना चाहिए। तवे पर सुखाइ हुई मिट्टी के बराबर छानी हुई मिट्टी लेकर उसे एक बरतन में डालकर पानी भर दो और कुछ देर तक पानी को चलाते रहो या बरतन को आग पर रखकर पानी उबलने दो।

 

 

 

 

बाद में चार पांच मिनट जमीन पर रखकर पानी को किसी दूसरे बरतन में निथार लो। ऐसा करने से रेत तो पहले बरतन में रह जायेगा और मिट्टी पानी के साथ दूसरे बरतन में चली जाएगी। रेत को तब दो तीन बार साफ पानी से धोकर दूसरे बरतन में डाल देना चाहिए। पुस्तक को डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी बटन को दबाये।

 

 

 

 

Education of Agriculture PDF In Hindi Download

 

 

 

 

Agriculture Science PDF In Hindi

 

 

 

 

पुस्तक का नाम खेती की शिक्षा Pdf
लेखक शंकर राव जोशी
पेज 83
साइज 2.7 Mb
भाषा हिंदी

 

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें abhishekpandit8767@gmail.com पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Education of Agriculture PDF In Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

Leave a Comment