गीता प्रवचन Pdf | Gita Pravachan Vinoba Hindi PDF

मित्रों इस पोस्ट में Gita Pravachan Vinoba Hindi PDF दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से Gita Pravachan Vinoba Hindi PDF Download कर सकते हैं और आप यहां से Adhyatma Ramayana Gita Press PDF In Hindi Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Gita Pravachan Vinoba Hindi PDF

 

 

 

 

Gita Pravachan Vinoba PDF

 

 

 

 

व्यास ने इतना बडा महाभारत लिखा तो, परन्तु उन्हें खुद भी अपनी तरफ से कुछ कहना था या नहीं? उसमें उन्होने अपना कोई खास संदेशा किसी ज़गह दिया है या नही? किस स्थान पर व्यास की समाधि लगी है? भिन्न-भिन्न स्थानों पर तत्त्वज्ञान व उपदेश के अनेक जंगल महाभारत में आते है।

 

 

 

 

परन्तु इस सारे तत्वज्ञान का, उपदेश का और कुल मिलाकर समूचे ग्रंन्थ का सारभूत रहस्य भी उन्होने कहीं लिखा है? हाँ, हाँ, लिखा है समग्र महाभारत का नवनीत व्यासजी ने भगवद्गीता में निकालकर रख दिया है। गीता व्यासदेव की प्रधान शिक्षा व उनके मनन का सारा संचय है।

 

 

 

 

इसी के आधार पर – “व्यास मैं मुनियो मे हुँ” यह विभूति सार्थक सिद्ध हुई है। गीता को प्राचीन काल से उपनिषद्‌ की पदवी मिली हुई है। गीता उपनिषदों का भी उपनिषद्‌ है। क्योंकि समस्त उपनिषदो को दुहकर यह गीतारूपी दूध भगवान्‌ ने अर्जुन के निमित्त से संसार को दिया है।

 

 

 

 

जीवन के विकास के लिए आवश्यक प्रायः प्रत्येक विचार गीता मे आ गया है। इसी को दृष्टि मे रख कर अनुभवी पुरुषों ने यथार्थ ही कहा है कि गीता धर्म – ज्ञान का एक कोष है। गीता हिंन्दू-धर्मं का एक छोटा ही क्यो न हो परन्तु मुख्य ग्रंन्थ है। यह तो सभी जानते है कि गीता श्रीकृष्ण के द्वारा कही गईं है। इसे पूरा पढ़ने के नीचे लिंक पर क्लिक करे।

 

 

 

 

Gita Pravachan Vinoba Hindi PDF Download

 

 

 

 

पुस्तक का नाम  गीता प्रवचन Pdf
लेखक  विनोबा जी
भाषा  हिंदी 
साइज  28. 9 Mb
पृष्ठ  284

 

 

 

 

 

Gita Pravachan Vinoba Hindi PDF

 

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे। 

 

 

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Gita Pravachan Vinoba Hindi PDF आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

 

Leave a Comment