हवन सामग्री की लिस्ट Pdf | Havan Samagri List Hindi Pdf

आज के इस पोस्ट में हम आप लोगो के लिए Havan Samagri List Hindi Pdf लेकर आया हूँ आप इसे नीचे दी गयी लिंक से डाउनलोड कर सकते है साथ में आप मंत्र महोदधि Pdf डाउनलोड कर सकते है।

 

 

 

Havan Samagri List Pdf In Hindi

 

 

 

 

 

 

 

यज्ञ करना इस आधुनिक युग की पहली प्रथा नहीं है ,यह यज्ञ करने की प्रथा युगो -युगो से हमारे भरतीय ऋषि मुनियो ने सभी प्राणीयो की कल्याण भावमा के साथ इस अति प्राचीन वंदनीय प्रथा का श्री गणेश किया था। प्राचीन काल में प्रत्येक घर में हवन करने की वंदनीय प्रथा प्रचलित थी। हिन्दू धर्म में हवन या यज्ञ को बहुत पवित्र और महत्व पूर्ण बताया गया है। हवन ,यज्ञ करने से अनेक पुण्यो का फल प्राप्त होता है। शास्त्रों में उल्लेख के अनुसार सभी मनुष्यों को हवन ,यज्ञ अवश्य करना चाहिए।

 

 

 

मनुष्य को चाहिए कि अपने महान ऋषि -मुनियो द्वारा बताये गए इस वंदनीय हवन ,यज्ञ को करते रहना चाहिए ,वर्तमान ,आधुनिक युग में कम से कम ११,७ ,५ हवन यज्ञ प्रति दिन करना चाहिए लेकिन इतना भी न हो सके तब ३ आहुतियो  को यज्ञ में अवश्य डालना चाहिए।

 

 

हवन से होने वाला लाभ –हवन से कई प्रकार के लाभ होते हैं।  

 

१- हवन ,यज्ञ करने से मनुष्य की दरिद्रता ,संताप ,वास्तु दोष का समापन होता है।

 

२- शुद्ध घी से हवन करने पर आस -पास का वातावरण शुद्ध होता है।

 

३- हवन में जिस देवता ,देवी के नाम की आहुति डाली जाती है ,वह आहुति उस देवी ,देवता को ही प्राप्त होती है। ,इससे देवी ,देवता प्रसन्न हो कर मनुष्य को कई प्रकार की लौकिक ,अलौकिक वस्तुएं प्रदान करते हैं।

 

४-हवन करने से पितृगण बहुत प्रसन्न होते हैं तथा सुख ,सौभाग्य का आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

 

५-हवन ,यज्ञ से उठने वाले धुएं से कई विषैले ,हानिकारक जन्तुओ का समापन होता है और विमारियो से बचाव होता है।

 

 

 

हवन सामग्री की लिस्ट Pdf Download

 

 

 

Havan Samagri List Hindi

 

 

 

 

पुस्तक का नाम  हवन सामग्री की लिस्ट Pdf
लेखक 
भाषा  हिंदी 
साइज  0.28 Mb
पृष्ठ  1
श्रेणी  धार्मिक 

 

 

 

 

 

 

Saral Vivah Paddhati In Hindi Pdf
Saral Vivah Paddhati In Hindi Pdf यहां से डाउनलोड करे।

 

 

 

 

 

Note- इस पोस्ट में दिये किसी भी Pdf Book और Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर से कोई सम्बन्ध नहीं है। अगर इस पोस्ट में दिए गए किसी भी Pdf Book और Pdf File से किसी को भी कोई परेशानी है तो इस मेल आईडी [email protected] पर संपर्क करें। तुरंत ही उस पोस्ट को साइट से हटा दिया जायेगा।

 

 

 

 

प्रिय दोस्तों यह पोस्ट Havan Samagri List Hindi Pdf जरूर आपको पसंद आई होगी, तो मित्रों को भी इस वेबसाइट के बारे में जरूर बतायें।

 

 

 

Leave a Comment