ह्वेनसांग की भारत यात्रा pdf | Hensang Ki Bharat Yatra Pdf

हे दोस्तों, स्वागत है हमारी वेबसाइट Pdf Books Hindi में। आज के पोस्ट में हम आपको Hensang Ki Bharat Yatra Pdf देने जा रहे हैं, आप इसे नीचे की लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

 

Hensang Ki Bharat Yatra Pdf

 

 

 

 

 

 

ह्वेनसांग की भारत यात्रा 614 से 630 ई. के बीच हुई थी। उसे वर्तमान का शाक्यमुनि और नीति का पंडित कहा जाता है। 29 वर्ष की अवस्था में उसने भारत की यात्रा करने का निश्चय किया था। अपने देश से अनुमति नहीं मिलने पर गुप्त रूप से यात्रा पर निकल गया।

 

 

 

630 ई. में ताशकंद, वल्ख और समरकंद होते हुए वह गांधार पहुंचा। वह पंजाब में आया वहां से बुद्ध से संबंधित स्थान बनारस, कपिला वस्तु, गया और कुशीनगर की यात्रा किया वह कश्मीर भी गया था। ह्वेनसांग ने अपनी यात्रा का एक विवरण संकलित किया था जिसे सी.यू.की. कहा जाता है।

 

 

 

ह्वेनसांग ने अपनी यात्राओं के विवरण में ‘पश्चिमी विश्व के बौद्ध रिकार्ड’ जो वील की पुस्तक में प्राप्त होता है। इस चीनी यात्री के द्वारा हमे सातवीं शताब्दी के पूर्वाध में भारत में जीवन के सामाजिक, राजनितिक, आर्थिक और धार्मिक तथा प्रशासनिक जानकारी प्राप्त होती है। भारत के नगरों तथा ग्रामो के विषय में ह्वेनसांग ने बहुत वर्णन किया है।

 

 

 

ह्वेनसांग के द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था का वर्णन प्राप्त होता है। वह लिखता है कि उस समय भारतीय लोगो का जीवन स्तर बहुत उच्च था। भारतीयों के जीवन स्तर से वह बहुत प्रभावित था। ह्वेनसांग ने लिखा है कि पाटलिपुत्र अब भारत का अब प्रमुख नगर नहीं रहा। कन्नौज को प्रमुख नगर का स्थान प्राप्त हो गया। नालंदा और वलभी नगर में बौद्ध धर्म का जोर था।

 

 

 

 

ह्वेनसांग की भारत यात्रा pdf Download

 

 

 

 

इस आर्टिकल में दिये गए किसी भी Pdf Book या Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर का अधिकार नहीं है। यह पाठको के सुविधा के लिये दी गयी है। अगर किसी को भी इस आर्टिकल के पीडीएफ फ़ाइल से कोई आपत्ति है तो इस मेल आईडी [email protected] पर मेल करें।

 

 

 

Hensang Ki Bharat Yatra Pdf

 

 

 

 

 

 

 

यह पोस्ट Hensang Ki Bharat Yatra Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

 

Leave a Comment