कंप्यूटर का इतिहास pdf | History Of Computer In Hindi Pdf

मित्रों इस पोस्ट में History Of Computer In Hindi Pdf दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से History Of Computer In Hindi Pdf Download कर सकते हैं और आप यहां से Shiv Rudrabhishek Mantra Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

History Of Computer Pdf

 

 

 

 

 

 

 

 

History Of Computer In Hindi Pdf

 

 

 

कम्प्यूटर के द्वारा आज का युग आधुनिक हो गया है। इसके द्वारा ही बहुत से कठिन कार्यों का निष्पादन सरल से सरलतम हो गया है जैसे किसी भी सिक्के के दो पहलू होते है वही हाल कम्प्यूटर का भी है। अर्थात अग्नि के ऊपर खाना पकाया जाता है।

 

 

 

 

और अग्नि का उचित ढंग से उपयोग न होने पर बहुत सारी कठिनाई आ खड़ी होती है। कम्प्यूटर से बहुत सारे फायदे है। यह किसी भी कार्य को बहुत आसान बना देता है और सभी का समय बर्बाद होने से बचाता है।

 

 

 

 

गति– कम्प्यूटर मनुष्य के ‘मस्तिष्क’ से ज्यादा तेज चलता है। आप कोई भी प्रश्न कम्प्यूटर में लगे लिंक से करे तो उसका जवाब बहुत जल्द मिल जाता है। कम्प्यूटर में एक डिवाइस लगी होती है। इसके द्वारा कम्प्यूटर बहुत तेजी से कार्य पूर्ण कर सकता है। इसके उपयोग से हॉस्पिटल, कोर्ट और पढ़ाई में भी समय की बचत के साथ परिणाम का भी शीघ्र प्राप्त होता है।

 

 

 

 

कार्य की क्षमता– कम्प्यूटर के पास सूचनाएं एकत्रित और सुरक्षित करने की अभूतपूर्व क्षमता है। इसके माध्यम से ही सूचनाओं को लंबे समय के लिए भी सुरक्षित रखा जा सकता है। इसमें किसी भी प्रकार का लेखन सामाग्री सुरक्षित करते समय ‘तारीख’ स्वतः ही लिख जाती है जिससे कोई भी सूचना सामाग्री निकालने में आसानी होती है।

 

 

 

 

शुद्धता – कम्प्यूटर में रखी गयी सामाग्री त्रुटि पूर्ण नहीं होती इसके कार्य में विश्वसनीयता होती है।

शिक्षा – शिक्षा के क्षेत्र में भी कम्प्यूटर का बहुत बड़ा योगदान है। इसके माध्यम से पढ़ाई लिखाई का कार्य भी होता है। इसके द्वारा आपको हर प्रकार की जानकारियां भी मिलती है।

समय की बचत– इस धुनिक युग में समय का आभाव सबके पास है लेकिन कम्प्यूटर के प्रयोग से आप सारी दुनिया की खबर रख सकते है जो आपको मिनट भर में ही उपलब्ध हो जाती है। डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी बटन पर क्लिक करे।

 

 

 

 

 

History Of Computer In Hindi Pdf Download

 

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे। 

 

 

 

 

History Of Computer In Hindi Pdf

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट History Of Computer In Hindi Pdf आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

 

Leave a Comment