हितोपदेश Pdf | Hitopadesha Pdf Hindi Download

मित्रों इस पोस्ट में Hitopadesha Pdf Hindi दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से Hitopadesha Pdf Hindi Download कर सकते हैं और आप यहां से Gitanjali in Hindi Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

Hitopadesha Pdf Hindi

 

 

 

 

Hitopadesha Pdf Hindi

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

गंगा जी के किनारे पर पटना नाम का एक नगर है, वहां राजा के सम्पूर्ण गुणों से शोभायमान सुदर्शन नाम का एक राजा रहता था। एक समय उस राजा ने किसी को श्लोक पढ़ते हुए ये दो श्लोक सुने। अनेक संदेहो को दूर करने वाला और छिपे हुए अर्थ को दिखाने वाला शास्त्र सबका नेत्र है।

 

 

 

 

 

ज्ञानरूपी जिसके पास वह शास्त्र नेत्र नहीं है वह अंधा है। धन, प्रभुता, यौवन और अविचारता इनमे से एक भी हो तो अनर्थ के करने वाली है और जिसके पास ये चारो होय वहां का क्या ठीक है। इन दोनों श्लोको को सुनकर वह राजा शास्त्र को पढ़ने वाले तथा प्रतिदिन कुमार्ग में चलने वाले अपने लड़को के शास्त्र न पढ़ने से मन व्याकुल होकर सोचने लगा।

 

 

 

 

 

जो न पंडित है और न धर्मशील है ऐसा पुत्र उत्पन्न हुआ किस काम का? उत्पन्न नहीं हुआ तथा होकर मर गया और मुर्ख इन तीनो में से पहले दो अच्छे है और अंतिम अच्छा नहीं है क्योंकि पहले दोनों एक ही बार दुःख करने वाले है अंतिम क्षण-क्षण में दुःख देता है। पुस्तक को पूरा पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

 

 

 

 

 

पुस्तक का नाम हितोपदेश Pdf
लेखक नारायण पंडित
भाषा हिंदी
साइज 7. 6 Mb
पेज 302

 

 

 

 

 

Hitopadesha Pdf Hindi Download

 

 

 

 

 

Hitopadesha Pdf Hindi

 

 

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Hitopadesha Pdf Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

 

Leave a Comment