कालिदास बुक्स हिंदी Pdf | Kalidas Books in Hindi Free Pdf

आज इस पोस्ट में हम आप लोगो के लिए Kalidas Books in Hindi Free Pdf लेकर आये है आप इसे नीचे दी गयी लिंक से डाउनलोड कर सकते है साथ में आप श्री ओशो बुक्स Pdf डाउनलोड कर सकते है।

 

 

 

Kalidas Books Pdf

 

 

Kalidas Books in Hindi Free Pdf

 

 

 

 

 

 

महाकवि काली दास से प्रायः सभी लोग परिचित है। इस मूर्धन्य कवी को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। इनकी ख्याति इनकी अमर रचना ( अभिज्ञान शाकुन्तलम ) से ही बुलंदियों को छूने लगी थी।

 

 

 

कालीदास की सभी कृतियां संस्कृत भाषा में लिखी गयी हैं। उनहों ने दर्शन और पौराणिक कथाओं के आधार पर ही अनेक रचनाएँ लिखी थी। काली दास कृत ( अभिज्ञान शाकुन्तलम ) को ही सबसे पहले यूरोपीय भाषा में अनुबादित किया गया था।

 

 

 

काली दास द्वारा मूर्त रुप प्राप्त ( मेघदूतम ) भी अपनी विलक्षण पहचान रखता है। जिसमें कवि की कल्पना और अभिव्यंजना शक्ति अपने प्रखरता के शिखर पर विराजमान है। काली दास की रचनाओं में अलंकार बहुतायत रूप से प्राप्त होतें हैं। लेकिन इन्हें सरलऔर मधुर भाषा के लिए जाना जाता है।

 

 

 

 

इनके व्दारा प्रकितिक वर्णन अद्वितीय और मनोहर है। काली दास अपनी उपमाओ के लिए विशेष पहचान रखते है। उनकी कृतिओं में श्रंगार रस की प्रधानता के साथ ही परम्पराओं और मूल्यों का ध्यान रखा गया है। बाणभट्ट जैसे कवि ने काली दास की रचनाओं में उनकी सूक्तिओं की प्रशंसा की है।

 

 

 

कालिदास बुक्स हिंदी Pdf Download

 

 

 

 

कालिदास का भारत Download
कालिदास कोष Download
मेघदूत  Download
रघुवंश महाकाव्य  Download
कालिदास ग्रंथावली Download

 

 

 

Note- इस पोस्ट में दिये किसी भी Pdf Book और Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर से कोई सम्बन्ध नहीं है। अगर इस पोस्ट में दिए गए किसी भी Pdf Book और Pdf File से किसी को भी कोई परेशानी है तो इस मेल आईडी [email protected] पर संपर्क करें। तुरंत ही उस पोस्ट को साइट से हटा दिया जायेगा।

 

 

 

 

 

प्रिय दोस्तों यह पोस्ट Kalidas Books in Hindi Free Pdf जरूर आपको पसंद आई होगी, तो मित्रों को भी इस वेबसाइट के बारे में जरूर बतायें।

 

 

 

Leave a Comment