कोक शास्त्र सचित्र वर्णन Pdf | Koka shastra Sachitra Varnan pdf

अगर आप Koka shastra Sachitra Varnan pdf डाउनलोड करना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह पर आप आये हैं, आप नीचे की लिंक से Koka shastra Sachitra Varnan pdf डाउनलोड कर सकते हैं और यहां से Saragam Book in Hindi Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Koka shastra Sachitra Varnan pdf Hindi

 

 

 

 

Koka shastra Sachitra Varnan pdf

 

 

 

इस पुस्तक के बारे में——

 

 

 

थोड़ी देर के बाद कोका पंडित की बुद्धि की परीक्षा के लिये उन्हे सम्बोधन कर महाराज ने कहा – जितना प्रेम संतान के प्रति माता-पिता का होता है उदना संतान को माता पिता के प्रति होता है या नही? कोका पंडित ने उठकर वड़ी नम्रता के साथ कहा – राजन्‌, यह प्रश्न जितना कठिन है, उतना ही महत्वपूर्ण भी है।

 

 

 

 

मै इसका उत्तर अपनी स्वल्प बुध्यनुसार देता हूँ। संभव है कोई त्रुटि हो तो उसे से महाराज क्षमा करगे। कोका – दोनों में निःस्वार्थ प्रेम बराबर ही होता है। किन्तु स्वार्थमय प्रेम में अवश्य अंतर होता है। हाराज ने कहा – क्या कोई दृष्टान्त देकर समझा सकते हो?

 

 

 

 

कोका पंडित ने कहा – हां इतिहास में ऐसे बहुत से उदाहरण आये है जैसे हिरण्यकश्यप ने प्रह्लाद को कितने कष्ट दिए? सिर्फ इसलिए कि वह ईश्वर के स्थान पर उसी के नाम की माला फेरे। दूसरा उदाहरण है अर्जुन का। जिसने अपनी सेना की रक्षा के लिए अपने बूढ़े पितामह भीष्म जी के प्राण उन्ही से उपाय पूछकर लिए।

 

 

 

 

 

यहां दोनों स्थान पर स्वार्थ था। जहां स्वार्थाभाव होता है वहां प्रेमाभाव का कारण भी दिखाई नहीं देता। कोका पंडित का उत्तर सुनकर महाराज बहुत प्रसन्न हुए। उन्होंने उसी समय दरबारियों को संबोधित कर कहा – मैं प्रधानमंत्री दीनानाथ जी के पद का उत्तराधिकारी कोका पंडित को ही नियुक्त करता हूँ। इस पुस्तक को पूरा पढ़ने के नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करे।

 

 

 

 

Koka shastra Sachitra Varnan pdf Download

 

 

 

 

पुस्तक का नाम कोक शास्त्र सचित्र वर्णन Pdf
पुस्तक के लेखक आचार्य गौतम
पेज 440
साइज 101 Mb
भाषा हिंदी

 

 

 

 

 

 

 

 

इस आर्टिकल में दिये गए किसी भी Pdf Book या Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर का अधिकार नहीं है। यह पाठको के सुविधा के लिये दी गयी है। अगर किसी को भी इस आर्टिकल के पीडीएफ फ़ाइल से कोई आपत्ति है तो इस मेल आईडी newsbyabhi247@gmail.com पर मेल करें।

 

 

 

 

 

 

यह पोस्ट Koka shastra Sachitra Varnan pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

 

2 thoughts on “कोक शास्त्र सचित्र वर्णन Pdf | Koka shastra Sachitra Varnan pdf”

Leave a Comment