महालक्ष्मी व्रत कथा | Mahalaxmi Vrat Katha Hindi Pdf

प्रिय मित्रों आज इस पोस्ट में हम Mahalaxmi Vrat Katha Hindi Pdf के बारे में जानकारी देने जा रहे है आप इसे नीचे की लिंक से डाउनलोड कर सकते है और आप निर्जला एकादशी व्रत कथा भी पढ़ सकते है।

 

 

 

Mahalaxmi Vrat Katha Hindi Pdf Free

 

 

 

 

 

 

 

 

बहुत प्राचीन में श्रृंगार पुर में केशव नाम का ब्राह्मण अपने परिवार के साथ रहता था। केशव ब्राह्मण बहुत निर्धन वह किसी प्रकार से अपने परिवार का भरण पोषण करता था। निर्धन होने पर भी उसके पास भक्ति रूपी धन था वह भगवान विष्णु का अनन्य भक्त था।

 

 

 

भगवान विष्णु जी अपने भक्त की सेवा से बहुत प्रसन्न थे। एक बार वह अपने भक्त केशव के समक्ष प्रकट हो गए तथा केशव से वरदान मांगने के लिए कहा। केशव बोला – प्रभु! आप तो सर्वज्ञ है हमे ऐसा वरदान दीजिए जिससे हमारी दरिद्रता समाप्त होकर सम्पन्नता बढ़ जाय।

 

 

 

भगवान नारायण ने ‘एवमस्तु’ कहकर बोले – भक्त केशव! तुम्हे एक कार्य करना पड़ेगा? केशव बोला – आप आज्ञा करे प्रभु। भगवान विष्णु ने कहा – इस मंदिर के सामने प्रतिदिन जो औरत उपला थापने आती है तुम उसे अपने घर आने के लिए आमंत्रित कर देना।

 

 

 

वह साधारण सी दिखने वाली औरत स्वयं महालक्ष्मी है। वह जब तुम्हारे घर आएंगी तब तुम्हारी सम्पन्नता बढ़ जाएगी और दरिद्रता समाप्त हो जाएगी। दूसरे दिन केशव नाम का वह ब्राह्मण एकदम सुबह ही मंदिर पर जाकर बैठ गया। उसके कुछ समय के उपरांत ही एक औरत मंदिर के सामने आकर उपला थापने लगी।

 

 

 

केशव वहां गया और बोला – मैं आपको अपने घर आने का निमंत्रण देता हु आप उसे स्वीकार करिये। ब्राह्मण केशव की बात सुनकर लक्ष्मी जी समझ गयी कि यह सब विष्णु जी के कहने से हुआ है। लक्ष्मी जी ने केशव नाम के ब्राह्मण से कहा – हे विप्र! तुम महालक्ष्मी का व्रत सोलह दिनों तक करो।

 

 

 

सोलहवे दिन रात्रि के समय चन्द्रमा को अर्घ्य देने से तुम्हारी मनोकामना की पूर्ति होगी। केशव ब्राह्मण ने लक्ष्मी जी के कहने के अनुसार व्रत और पूजन किया और उत्तर दिशा की तरफ मुख करके देवी लक्ष्मी को पुकारने लगा। महादेवी ने अपना वचन पूर्ण किया तथा ब्राह्मण के घर आकर विराजमान हो गयी।

 

 

 

ब्राह्मण की विपन्नता समाप्त होकर सम्पन्नता में बदल गयी। उसके बाद से ही महालक्ष्मी व्रत कथा का पूरी श्रद्धा के साथ आयोजन होने लगा।

 

 

 

 

महालक्ष्मी व्रत कथा Pdf Download

 

 

 

 

पुस्तक का नाम  महालक्ष्मी व्रत कथा Pdf
भाषा  हिंदी 
साइज  0.40 Mb 
पृष्ठ  3
श्रेणी  धार्मिक 

 

 

Download Now

 

 

Mahalaxmi Vrat Katha Hindi Buy on Amazon

 

 

Note- इस पोस्ट में दिये किसी भी Pdf Book और Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर से कोई सम्बन्ध नहीं है। अगर इस पोस्ट में दिए गए किसी भी Pdf Book और Pdf File से किसी को भी कोई परेशानी है तो इस मेल आईडी [email protected] पर संपर्क करें। तुरंत ही उस पोस्ट को साइट से हटा दिया जायेगा।

 

 

प्रिय मित्रो यह पोस्ट Mahalaxmi Vrat Katha Hindi Pdf जरूर आपको पसंद आई होगी, तो मित्रों को भी इस वेबसाइट के बारे में जरूर बतायें।

 

 

Leave a Comment