मंत्र महोदधि Pdf | Mantra Mahodadhi in Hindi Pdf

आज के इस पोस्ट में हम आप लोगो के लिए Mantra Mahodadhi in Hindi Pdf लेकर आया हूँ आप इसे नीचे दी गयी लिंक से डाउनलोड कर सकते है साथ में आप Prithviraj ki aankhen Ekanki Pdf डाउनलोड कर सकते है।

 

 

 

Mantra Mahodadhi Pdf

 

 

 

 

 

 

 

श्रीमन्हिधर भट्ट द्वारा रचित ‘मन्त्रमहोदधि’ उनकी आत्मकथात्मक टीका के साथ विद्वानों के समक्ष प्रस्तुत है। इस संस्करण में ‘अरित्र’ नामक हिन्दी भाष्य संयुक्त है।

 

 

 

 

यह पुस्तक इन तीनों से पूर्ण है। यह ग्रन्थ मन्त्रों का सागर है, जिसे पार करने के लिए एक नाव (यान) की आवश्यकता होती है, परन्तु यह नाव बिना पतवार (अरित्र) के चल नहीं सकती थी, इसलिए अरित्र नाम की हिन्दी व्याख्या बड़ी सावधानी से लिखी गई है।

 

 

 

 

मूल, भाष्य और हिन्दी में सदैव एकरसता पर बल दिया गया है। तीनों स्थानों पर मन्त्रों के अक्षरों की गणना करके उन्हें एक ही प्रकार से प्रस्तुत किया गया है। मंत्रों के बाद कहीं-कहीं उन्हें कोष्ठकों में भी दिखाया गया है। मंत्रों के अक्षरों की वर्तनी पर विशेष ध्यान दिया गया है।

 

 

 

 

यंत्रों के चित्र अत्यंत अशुद्ध थे, जिन्हें यथासम्भव शुद्ध रखने का प्रयास किया गया है, फिर भी कोई भी सर्वज्ञ नहीं है, त्रुटियाँ सम्भव हैं, अतः बिना दीक्षा के इनका प्रयोग नहीं करना चाहिए।

 

 

 

प्रारम्भ में एक विस्तृत विषय सूची संस्कृत में प्रस्तुत है । यन्त्र चित्रों की सूची अलग से दी गई है । ग्रन्थ को सरल बनाने के लिए वर्णमातृकाओं की संकेत सूची एवं संख्या सूची भी ग्रन्थारम्भ में दी गई है । ग्रन्थ के अन्त में मातृका कोश परिशिष्ट में रक्‍्खा गया है । इस कोश में मातृकाओं के सांकेतिक शब्दों का संग्रह श्लोकबद्ध है । द्वितीय परिशिष्ट में सम्पूर्ण ग्रन्थ की श्लोकानुक्रमणिका सर्वप्रथम प्रस्तुत की गई है ।

 

 

 

 

इस ग्रन्थ में आये सात्त्विक मन्त्रों का प्रयोग तो मानव मात्र को करना चाहिए और राजस मन्त्रों का प्रयोग आवश्यकता पड़ने पर करे । किन्तु तामस मन्त्रों का प्रयोग किसी लालचवश या बिना गुरु के कदापि नहीं करना चाहिये । इन तामस मन्त्रों के अनुष्ठान में जरा सी भी त्रुटि रह जाने पर ये साथक का सर्वस्व नाश कर देते हैं । यदा-कदा इन मन्त्रों को किसी को देना या कहना भी नहीं चाहिये

 

 

 

मंत्र महोदधि Pdf Download

 

 

 

Mantra Mahodadhi in Hindi Pdf

 

 

Shrimad Bhagwat Mahapuran Gita Press Gorakhpur Pdf Download

 

 

 

पुस्तक का नाम  मंत्र महोदधि Pdf
लेखक  स्वामी ब्रह्मविद्यानन्द 
भाषा  हिंदी 
साइज  59.8 Mb
पृष्ठ  905
श्रेणी  धार्मिक 

 

 

 

Mantra Mahodadhi Buy on Amazon

Kindle Edition

Audiobook Edition only Rs 0

 

 

Note- इस पोस्ट में दिये किसी भी Pdf Book और Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर से कोई सम्बन्ध नहीं है। अगर इस पोस्ट में दिए गए किसी भी Pdf Book और Pdf File से किसी को भी कोई परेशानी है तो इस मेल आईडी newsbyabhi247@gmail.com पर संपर्क करें। तुरंत ही उस पोस्ट को साइट से हटा दिया जायेगा।

 

 

 

 

प्रिय दोस्तों यह पोस्ट Mantra Mahodadhi in Hindi Pdf जरूर आपको पसंद आई होगी, तो मित्रों को भी इस वेबसाइट के बारे में जरूर बतायें।

 

 

Leave a Comment