मुद्राराक्षस हिंदी Pdf | Mudrarakshasa Pdf Hindi

आज इस पोस्ट में हम आप लोगो के लिए Mudrarakshasa Pdf Hindi लेकर आये है आप इसे नीचे दी गयी लिंक से डाउनलोड कर सकते है साथ में आप Dr Bhimrao Ambedkar Books Hindi Pdf डाउनलोड कर सकते है।

 

 

 

Mudrarakshasa Pdf Hindi

 

 

 

 

Mudrarakshasa Pdf Hindi

 

 

 

 

 

 

विशाख दत्त ने ऐतिहासिक रचना (मुद्रा -राक्षस )को मूर्त रूप दिया था जो संस्कृत भाषा में वर्णित है। इसमें नंद वंश के विनाश ,चंद्र गुप्त का राज्यारूढ़ होना ,राक्षस का विरोध और चाणक्य की राजनीती के विषय में सजगता के साथ वर्णन किया गया है। इसकी रचना चौथी  हुई थी।

 

 

 

 

इसमें चाणक्य और चंद्रगुप्त से संबंधित कई बातों का उल्लेख मिलता है। विशाख दत्त के द्वारा लिखा हुआ नाटक (मुद्रा -राक्षस ) और (देवी चंद्र गुप्तम ) बहुत लोकप्रिय हुए थे।

 

 

 

उनके पिता और दादा के चरित्रों का महाराजा भास्कर दत्त और महाराजा वटेश्वर दत्त के रूप में बर्णन प्राप्त होता है। इस पुस्तक की संस्कृत भाषा में रचना होने के कारण ही वर्तमान समय में भी बहुत  सम्मान प्राप्त है।

 

 

 

 

विशाख दत्त का का जन्म राज कुल में हुआ था ,मुद्रा राक्षस की कुछ लिखी हुई प्रतियों केअनुसार उन्हें महाराज भास्कर दत्त का पुत्र माना जाता है। कहीं -कहीं तो उनका उल्लेबगवान भगवान  ख सामंत वटेश्वर दत्त के पौत्र महाराज भास्कर दत्त के पुत्र के रूप में किया गया है।

 

 

 

 

विशाख दत्त गुप्त काल की अमूल्य निधि थे ,उनकी रचना और प्रसिद्धि का मूल स्रोत (मुद्रा -राक्षस )है। लेकिन उन्होंने अपनी दो और रचनाओं को सस्कृत में मूर्त रूप दिया था। जिसे (देवी चंद्र गुप्तम और राघवानन्द नाटकम )के नाम से प्रसिद्धि प्राप्त है।

 

 

 

Mudrarakshasa Pdf Hindi Download

 

 

 

 

 

Note- इस पोस्ट में दिये किसी भी Pdf Book और Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर से कोई सम्बन्ध नहीं है। अगर इस पोस्ट में दिए गए किसी भी Pdf Book और Pdf File से किसी को भी कोई परेशानी है तो इस मेल आईडी newsbyabhi247@gmail.com पर संपर्क करें। तुरंत ही उस पोस्ट को साइट से हटा दिया जायेगा।

 

 

 

 

 

 

प्रिय दोस्तों यह पोस्ट Mudrarakshasa Pdf Hindi जरूर आपको पसंद आई होगी, तो मित्रों को भी इस वेबसाइट के बारे में जरूर बतायें।

 

 

 

Leave a Comment