नवधा भक्ति Pdf | Navdha Bhakti PDF In Hindi

मित्रों इस पोस्ट में Navdha Bhakti PDF In Hindi दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से Navdha Bhakti PDF In Hindi Download कर सकते हैं और आप यहां से Prem Sudha Sagar PDF In Hindi Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

Navdha Bhakti PDF

 

 

 

 

 

Navdha Bhakti PDF In Hindi

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

भगवान विष्णु के नाम रूप गुण और प्रभावादिका श्रवण कीर्तन और स्मरण तथा भगवान की चरण सेवा पूजन और बंदन एवं भगवान में दासभाव सखाभाव और अपने को समर्पण कर देना यह नौ प्रकार की भक्ति है। इस प्रकार शास्त्रों में भक्ति के भिन्न भिन्न प्रकार से अनेक लक्षण बतलाये गए है।

 

 

 

 

 

किन्तु विचार करने पर सिद्धांत में कोई भेद नहीं है। तात्पर्य सबका प्रायः एक ही है कि स्वामी जिस भाव और आचरण से संतुष्ट हो उसी प्रकार के भावो से भक्ति होकर उनकी आज्ञा के अनुकूल आचरण करना ही सेवा यानी भक्ति है। अब श्रमद्भागवत में प्रह्लाद द्वारा बतलाई हुई नवधा भक्ति के विषय में उसके स्वरुप, विधि, प्रयोजन हेतु फल और उदाहरण का दिग्दर्शन कराया जाता है।

 

 

 

 

 

इस उपर्युक्त नवधा भक्ति मे से एक का भी अच्छी प्रकार अनुष्ठान करने पर मनुष्य परम पद को प्राप्त हो जाता है फिर जो नवो का अच्छी प्रकार से अनुष्ठान करने वाला है उसके कल्याण में तो कहना ही क्या है। भगवान के प्रेमी भक्तो द्वारा कथित भगवान के नाम रूप गुण प्रभाव लीला तत्व और रहस्य भरी अमृतमयी कथाओ का श्रद्धा और प्रेम पूर्वक श्रवण करना एवं उन अमृतमयी कथाओ का श्रवण करके वीणा के सुनने से जैसे हरिण मुग्ध हो जाता है।

 

 

 

 

 

वैसे ही प्रेम में मुग्ध हो जाना श्रवण भक्ति का स्वरुप है। उपर्युक्त श्रवण भक्ति की प्राप्ति के लिए श्रद्धा और प्रेम पूर्वक महापुरुषों को साष्टांग प्रणाम उनकी सेवा और उनसे नित्य निष्कपट भाव से प्रश्न करना और उनके बतलाये हुए मार्ग के अनुसार आचरण करने के लिए तत्परता से चेष्टा करना यह श्रवण भक्ति को प्राप्त करने की विधि है। डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी बटन पर क्लिक करे।

 

 

 

 

 

Navdha Bhakti PDF In Hindi Download

 

 

 

 

 

पुस्तक का नाम  नवधा भक्ति Pdf
पुस्तक के लेखक  जयदयाल गोयन्दका
भाषा  हिंदी 
साइज  12.1 Mb 
पृष्ठ  100

 

 

 

 

 

Navdha Bhakti PDF In Hindi

 

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Navdha Bhakti PDF In Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

 

Leave a Comment