पशु चिकित्सा मेडिसिन pdf | Pashu Chikitsa Book Pdf

नमस्कार दोस्तों, आज के पोस्ट में हम Pashu Chikitsa Book Pdf के बारे में जानेंगे और आप Pashu Chikitsa Book Pdf को नीचे दी गयी लिंक से DOWNLOAD कर सकते है साथ ही आप Vijaya Ekadashi Vrat Katha pdf को भी डाउनलोड कर सकते है।

 

 

 

 

Pashu Chikitsa Book Pdf

 

 

 

 

 

 

 

 

Pashu Chikitsa Book Pdf

 

 

 

 

सबसे पहले हम आप लोगो का ध्यान इस बात की ओर आकर्षित कराना चाहते है कि पशु-चिकित्सा के लिये रोग निर्णय कैसे हो सकता है। इस विषय को हम यहां विस्तार पूर्वक लिखना अनिवार्य नहीं समझते तो भी कुछ लिख देना पशु रक्षा के लिए आवश्यक है।

 

 

 

 

यो तो हमने जहां तक सस्भव हो सका है सरल और समझने योग्य शैली से प्रत्येक बीमारियों के पृथक पृथक चिन्ह लिख ही चुके है। जिसमे पशु पालक सहज ही में प्रत्येक रोगो की पहचान आसानी से कर सकते है। फिर भी कुछ ऐसे चिन्हो का यहां उल्लेख कर देना आवश्यक समझता हूँ।

 

 

 

 

1- दूध न देना या कम देना | 2- पागुर अथवा जुगाली न करना। 3- पतला वा गाढ़ा गोबर करना अथवा गोबर नहीं करना | 4- बार बार उठना, बैठना तथा हुंकार भरना | 5- उदासीन दिखलाई पड़ना। 6- दूसरे पशुओं से अलग रहने की इच्छा प्रकट करना। 7- चारे-दाने का त्याग करना।

 

 

 

 

8- आंख से पानी तथा नाकों से पानी आना । 9- रोओं को खड़ा करना इत्यादि। प्रवानतः उपरोक्त चिन्हो से रोगो का होना निश्चय समझना चाहिए। तत्पश्चात यह मालूम कर लेना चाहिये कि पशु रोगी है या रोगी होनेवाला है। जब यह मोलूम हो जाय कि पशु को अमुक बीमारी है तो फौरन उसे दूसरे पशुओ से अलग कर देना चाहिए। पूरी किताब पढ़ने के आप नीचे की लिंक से इसे डाउनलोड करे।

 

 

 

 

Pashu Chikitsa Book Pdf Download

 

 

 

 

पुस्तक का नाम  पशु चिकित्सा मेडिसिन pdf
भाषा  हिंदी 
साइज  4.3 Mb 
पृष्ठ  146
लेखक  डा. राघो प्रसाद वर्मा

 

 

 

 

Pashu Chikitsa Book Pdf

 

 

 

 

इस आर्टिकल में दिये गए किसी भी Pdf Book या Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर का अधिकार नहीं है। यह पाठको के सुविधा के लिये दी गयी है। अगर किसी को भी इस आर्टिकल के पीडीएफ फ़ाइल से कोई आपत्ति है तो इस मेल आईडी newsbyabhi247@gmail.com पर मेल करें।

 

 

 

 

 

 

 

 

यह पोस्ट Pashu Chikitsa Book Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

 

 

2 thoughts on “पशु चिकित्सा मेडिसिन pdf | Pashu Chikitsa Book Pdf”

Leave a Comment