भारतीय लोक प्रशासन Pdf | Public Administration PDF In Hindi

मित्रों इस पोस्ट में Public Administration PDF In Hindi दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से Public Administration PDF In Hindi Download कर सकते हैं और आप यहां से Vedic Mathematics PDF In Hindi Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Public Administration PDF

 

 

 

 

अंग्रेजी साम्राज्य ने भारत को जो प्रशासनिक एकता दी है उसको लाने में केंद्रीय सचिवालय की एक विशेष भूमिका रही है।’ कम्पनी शासन में बंगाल के गवर्नर-जनरल के अधीन केन्द्रीय सरकार का सचिवालय जब गठित किया गया तो उसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं था।

 

 

 

सन्‌ 1833 के धार्टर अधिनियम के अन्तर्गत प्रशामन में मितव्ययिता लाने के लिए सर होल्ट मेरुंजी की सलाह से केंद्रीय सचिवालय में तीन परिवर्तन किये गये। कामर्स विभाग समाप्त कर दिया गया, राजस्व और वित्त विभागों को मिलाकर एक- मिश्रित विभाग बना दिया गया और दो सचिवों, जिनके नाम एच टी प्रिन्सपे।

 

 

 

और इव्ल्यू एच मैक़न काट थे, की अध्यक्षता में क्रमश दो दिभाग समूह बनाये गये। प्रथम समूह में सामान्य, विदेश और वित्त विभाग थे तथा दूसरे सम में राजस्व, न्यायालय गुप्तचर आदि विभागों का समूहीकरण किया गया। यह प्रयोग एक मिश्रित सचिवालय व्यवस्था के नाम से कुछ समय तक चला।

 

 

 

किंतु एक प्रयोग के रूप में सफल न हो सका। सन्‌ 1943 में कान्सिल स्थित गवर्मर-जनरल के पर्यवेक्षण सें घार विभाग पुनर्गठित किये गये। इस सुधार आयोजन के अन्तर्गत सैनिक-विभाग ज्यों-का-त्यों बना रहा, विदेश-विभाग पें दोत्प सवर्धी मामले और जोड़ दिये गये। डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी बटन पर क्लिक करे।

 

 

 

Public Administration PDF In Hindi Download

 

 

 

 

पुस्तक का नाम  हिन्दू बनाम हिन्दू Pdf
पुस्तक के लेखक  वाधवा शालिनी
भाषा  हिंदी 
साइज  7.6 Mb 
पृष्ठ  412

 

 

 

 

Public Administration PDF In Hindi

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें abhishekpandit8767@gmail.com पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Public Administration PDF In Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

 

1 thought on “भारतीय लोक प्रशासन Pdf | Public Administration PDF In Hindi”

Leave a Comment