सद्गुरु बुक्स Pdf | Sadhguru Books In Hindi Pdf

मित्रों इस पोस्ट में हम आपको Sadhguru Books In Hindi Pdf देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Sadhguru Books In Hindi Pdf free download कर सकते हैं और आप यहां से Alon Musk Book In Hindi भी डाउनलोड कर सकते है।

 

 

 

Sadhguru Books In Hindi Pdf

 

 

 

 

 

 

चार अक्षर का शब्द

 

एक बार ऐसा हुआ… शंकरन पिल्लै की फार्मेसी में टहलते हुए एक ग्राहक ने देखा कि बाहर एक व्यक्ति लैम्पपोस्ट को गले लगा रहा है, उसकी आंखें तेजी से घूम रही हैं।

 

 

 

जब वह अंदर गया, तो उसने पूछा, “वह आदमी कौन है? उसको क्या हुआ है?” शंकरन पिल्लई ने बेफिक्र होकर जवाब दिया, “ओह, वह आदमी। वह मेरे ग्राहकों में से एक है। “लेकिन उसके साथ क्या बात है?”

 

 

“वह काली खांसी के लिए कुछ चाहता था। मैंने उसे उपयुक्त दवा दी। “तुमने उसे क्या दिया?”

 

 

“जुलाब का एक डिब्बा। मैंने उसे यहीं ले जाने को कहा।

 

 

“काली खांसी के लिए जुलाब! तुम उसे ऐसा क्यों दोगे?”

 

 

“अरे चलो, तुमने उसे देखा। आपको लगता है कि वह अब और खांसने की हिम्मत करता है?

 

 

शंकरन पिल्लई का जुलाब का डिब्बा इस बात का प्रतीक है कि आज पूरी दुनिया में कल्याण की तलाश कर रहे लोगों के लिए किस तरह का समाधान किया जा रहा है। यह मूलभूत कारण है कि “गुरु” शब्द चार अक्षर का शब्द बन गया है।

 

 

दुर्भाग्य से, हम शब्द का वास्तविक अर्थ भूल गए हैं। “गुरु” का शाब्दिक अर्थ है “अंधेरे को दूर करने वाला।” लोकप्रिय धारणा के विपरीत, गुरु का कार्य शिक्षा देना, उपदेश देना या धर्मांतरण करना नहीं है। गुरु यहां आपकी संवेदी धारणाओं और आपके मनोवैज्ञानिक नाटक से परे के आयामों पर प्रकाश डालने के लिए हैं, ऐसे आयाम जिन्हें आप वर्तमान में देखने में असमर्थ हैं। गुरु यहाँ है, मौलिक रूप से, आपके अस्तित्व की प्रकृति पर प्रकाश डालने के लिए।
आज हमारी दुनिया में कई नकली और खतरनाक तरीके से गुमराह करने वाली शिक्षाएं प्रचलित हैं। “पल में रहो” उनमें से एक है। धारणा यह है कि यदि आप चाहते तो आप कहीं और हो सकते थे। यह ऐसे कैसे संभव है? वर्तमान ही एकमात्र ऐसी जगह है जहां आप हो सकते हैं। यदि आप जीते हैं, तो आप इस क्षण में रहते हैं। यदि तुम मरते हो, तो तुम इसी क्षण मरते हो। यह क्षण अनंत काल है। कोशिश करने पर भी आप इससे कैसे बचेंगे?

 

 

 

अभी आपकी समस्या यह है कि आप वह भुगत रहे हैं जो दस साल पहले हुआ था और आप वह भुगत रहे हैं जो परसों हो सकता है। दोनों जीवित सत्य नहीं हैं। वे केवल आपकी स्मृति और कल्पना का खेल हैं। तो क्या इसका मतलब यह है कि शांति पाने के लिए आपको अपने मन को नष्ट करना होगा? बिल्कुल नहीं।

 

 

 

इसका सीधा सा मतलब है कि आपको इसका प्रभार लेने की जरूरत है। आपका मन स्मृति के विशाल भंडार और कल्पना की अविश्वसनीय संभावनाओं को वहन करता है जो लाखों वर्षों की विकासवादी प्रक्रिया का परिणाम है। यदि आप इसे जब चाहें उपयोग कर सकते हैं और जब आप इसे अलग नहीं रख सकते हैं, तो मन एक शानदार उपकरण हो सकता है। अतीत को त्यागना और भविष्य की उपेक्षा करना इस अद्भुत क्षमता को तुच्छ बनाना है। तो “क्षण में रहो” एक अपंग मनोवैज्ञानिक प्रतिबंध बन जाता है-यह हमारे अस्तित्वगत वास्तविकता से इनकार करता है।

 

 

 

 

“एक समय में केवल एक ही काम करें” एक अन्य लोकप्रिय स्व-सहायता नारा बन गया है। आप केवल एक ही काम क्यों करेंगे जब मन एक अभूतपूर्व बहुआयामी मशीन है, जो एक साथ कई स्तरों की गतिविधि को संभालने में सक्षम है? मन की सवारी करने के लिए दोहन करने और सीखने के बजाय, आप क्यों मिटाना चाहेंगे

 

 

 

Sadhguru Books In Hindi Pdf Download

 

 

 

Sadhguru Books In Hindi Pdf

 

 

 

मृत्यु एक कल्पना है ——- सद्गुरु बुक्स Download Now

 

 

 

 

 

मृत्यु जाने महयोगी से ख़रीदे मात्र Rs 133

 

इनर इंजीनियरिंग आनंदमय जीवन के सूत्र घर बैठे मंगवाए

 

कर्म बुक ख़रीदे मात्र Rs 160

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Sadhguru Books In Hindi Pdf आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इस तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

Leave a Comment