समुद्र शास्त्र Pdf | Samudra Shastra Pdf hindi

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Samudra Shastra Pdf देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Samudra Shastra Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

समुद्र शास्त्र पीडीऍफ़ डाउनलोड

 

ज्योतिष विद्या इन हिंदी पीडीऍफ़ डाउनलोड

 

कीरो हस्त रेखा ज्ञान इन हिंदी Pdf Download

 

 

Samudra Shastra Pdf / समुद्र शास्त्र पीडीएफ

 

 

 

 

 

 

 

सामुद्रिक शास्त्र का नामकरण समुद्र ऋषि के नाम से है। इस ग्रंथ को समुद्र ऋषि के नाम से प्रचारित करने के कारण ही इस ग्रंथ का नाम सामुद्रिक शास्त्र पड़ गया। मान्यताओं के अनुसार समुद्र ऋषि की भविष्य से संबंधित सूचनाएं इतनी विश्वसनीय और सटीक होती थी।

 

 

 

उस समय के सभी विद्वानों के द्वारा समुद्र ऋषि के वचन की साक्षी दी जाने लगी थी। हिंदी सामुद्रिक शास्त्र वैदिक परम्परा का हिस्सा है। इस सामुद्रिक शास्त्र में मनुष्य के चेहरे के भाव को पढ़ने को, चेहरे पर व्याप्त आभा का विश्लेषण तथा पूरे शरीर की भाव भंगिमा का अध्ययन किया जाता है।

 

 

 

ज्योतिष और सामुद्रिक शास्त्र का संबंध वैदिक ज्योतिष से है और सामुद्रिक शास्त्र एक संस्कृत शब्द है जिसका अनुवाद शरीर की विशेषताओं का ज्ञान के रूप में मोटे तौर पर किया जाता है और इसके साथ ही फ़्रेनॉलॉजी को कपाल समुद्री और चेहरे की भाव को पढ़कर निष्कर्ष निकालने के लिए मुख समुद्री कहा जाता है।

 

 

 

गरुड़ पुराण में भी सामुद्रिक शास्त्र का वर्णन प्राप्त होता है। यह प्राचीन हिन्दू पाठ विषयो में से एक है। ज्योतिष आदि के ग्रंथो के श्लोको के अंत में अपनी बात पर जोर देने हेतु समुद्र वचन यथा जैसे वाक्यों से इस ग्रंथ की प्रामणिकता की झलक प्राप्त होती है।

 

 

 

 

वाराह मिहिर आदि आचार्यो ने समुद्र ऋषि के नाम का उल्लेख यत्र तत्र किया है। वर्तमान समय में सामुद्रिक तिलक भविष्य पुराण द्वारा स्त्री पुरुष के लक्षण का इत्यादि सामुद्रिक शास्त्र ग्रंथ में उपलब्ध है। दुर्भाग्य वश आज समुद्र ऋषि प्रणीत यह ग्रंथ अपने अविकल रूप में प्राप्त नहीं है।

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Samudra Shastra Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इस तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

 

Leave a Comment