संगीत शास्त्र Pdf | Sangeet Shastra PDF In Hindi

मित्रों इस पोस्ट में Sangeet Shastra PDF In Hindi दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से Sangeet Shastra PDF In Hindi Download कर सकते हैं और आप यहां से Krishna Leela Ka Chintan PDF In Hindi Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

Sangeet Shastra PDF

 

 

 

 

 

 

 

 

 

‘मण्डल’ शब्द के विवेचन-क्रम में यह धारणा अवश्य उभरती है कि जिस प्रकार सूर्य और चन्द्र के मण्डल में परिधि का महत्त्वपूर्ण स्थान होते हुए भी केन्द्रस्थ सूर्य और चन्द्र का प्रकाश प्रमुख स्थान प्राप्त करने के कारण परिधि को प्रकाशवान्‌ बनाता है।

 

 

 

 

 

उसी प्रकार व्यक्ति विशेष के केन्द्रस्थ होने के कारण उसका समुदाय भी उसके क्रिया कलापों एवं प्रतिभा से प्रेरित एवं प्रकाशित होता है। परन्तु ‘सर्किल’ शब्द के अर्थ में सूर्य चन्द्रवत्‌ एव व्यक्ति विशेष के केन्द्रस्थ होने की कोई परिकल्पना ने होकर मात्र समान अभिरुचि और उद्देश्यों के संगठनात्मक सम ह की ही परिकल्पना है, जिसमें नेतृत्व एवं केन्द्रस्थ तत्व का कोई भी अर्थ नहीं है।

 

 

 

 

 

“सर्किल’ शब्द का अंग्रेजी में इस प्रकार का अर्थ दिया गया है-समान सूत्र से आबद्ध अथवा अभिरुचि के समान बिन्दु के चारों ओर समायोजित होने के सम्बन्ध में परिकल्पित कोई दल या समाज।” इस प्रकार ‘मण्डल’ शब्द से कुछ भिन्न अथ व्यंजित करता हुआ ”सर्किल” शब्द भी समूह वाची अर्थ को ध्वनित करता है।

 

 

 

 

 

इन दोनों शब्दों के अतिरिक्त एक शब्द ‘स्कूल’ भी है, जो समुदाय था समूह का वाचक है, परन्तु इसका अर्थ ‘सर्किल’ की अपेक्षा मण्डल के अधिक निकट है। अंग्रेजी में “स्कूल” शब्द का अर्थ-‘किसी सिद्धान्त पर समान स्तर पर आरूढ जन समाज, एक ही शिक्षा के अनुकरण कर्ता डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी बटन पर क्लिक करे।

 

 

 

 

 

Sangeet Shastra PDF In Hindi Download

 

 

 

 

पुस्तक का नाम  संगीत शास्त्र Pdf
पुस्तक के लेखक  के. बसुदेव शास्त्री
भाषा  हिंदी 
साइज  6.0 Mb 
पृष्ठ  154

 

 

 

 

 

Sangeet Shastra PDF In Hindi

 

 

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Sangeet Shastra PDF In Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

 

Leave a Comment