सरगम बुक इन हिंदी Pdf | Saragam Book in Hindi Pdf

अगर आप Saragam Book in Hindi Pdf डाउनलोड करना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह पर आप आये हैं, आप नीचे की लिंक से Saragam Book in Hindi Pdf डाउनलोड कर सकते हैं और यहां से Agni Puran Pdf Hindi Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

Saragam Book Pdf

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Saragam Book in Hindi Pdf

 

 

 

 

इस पुस्तक के बारे में——

 

 

 

बरसो पहले की बात है। मैं बीमार था। उस बीमारी में एक दिन मैंने सहज ही रेडियो लगाया और अचानक एक अद्वितीय स्वर मेरे कानो में पड़ा। स्वर सुनते ही मैंने अनुभव किया कि यह स्वर कुछ विशेष है रोज का नहीं। यह स्वर सीधे मेरे कलेजे से जा भिड़ा। मैं तो हैरान हो गया।

 

 

 

 

मुझे समझ नहीं आ रहा था कि यह स्वर किसका है। मैं तन्मयता से सुनता ही रहा। गाना समाप्त होते ही गायिका का नाम घोषित किया गया लता मंगेशकर। नाम सुनते ही मैं चकित हो गया। मन ही मन एक संगति पाने का भी अनुभव हुआ। सुप्रसिद्ध गायक दीनानाथ मंगेशकर की अजब गायकी एक दूसरा स्वरूप लिए उन्ही बेटी की कोमल में सुनने का अनुभव हुआ।

 

 

 

 

मुझे लगता है बरसात के भी पहले के किसी चित्रपट का वह कोई गाना था। तब से लता निरंतर गाती चली आ रही है और मैं भी उसका गाना सुनता आ रहा हूँ। लता के पहले प्रसिद्ध गायिका नूरजहां का चित्रपट संगीत में अपना जमाना था। परन्तु उसी क्षेत्र में बाद में आयी हुई लता उससे कही आगे निकल गयी।

 

 

 

 

कला के क्षेत्र में ऐसे चमत्कार कभी कभी दीख पड़ते है। जैसे प्रसिद्ध सितारिये विलायत खां अपने सितारवादक पिता की तुलना में बहुत ही आगे चले गए। मेरा स्पष्ट मत है कि भारतीय गायिकाओं में लता के जोड़ की गायिका हुई ही नहीं। लता के कारण चित्रपट संगीत को विलक्षण लोकप्रियता प्राप्त हुई है। इस पुस्तक को पूरा पढ़ने के नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करे।

 

 

 

 

पुस्तक का नाम सरगम बुक इन हिंदी Pdf
पुस्तक के लेखक भवानी प्रसाद
पेज 244
साइज 152 Mb
भाषा हिंदी

 

 

 

 

 

इस आर्टिकल में दिये गए किसी भी Pdf Book या Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर का अधिकार नहीं है। यह पाठको के सुविधा के लिये दी गयी है। अगर किसी को भी इस आर्टिकल के पीडीएफ फ़ाइल से कोई आपत्ति है तो इस मेल आईडी [email protected] पर मेल करें।

 

 

 

Saragam Book in Hindi Pdf

 

 

 

यह पोस्ट Saragam Book in Hindi Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

 

Leave a Comment