सत्यनारायण पूजा विधि मंत्र सहित Pdf | Satyanarayan Puja Pdf

मित्रों इस पोस्ट में हम आपको Satyanarayan Puja Pdf देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Satyanarayan Puja Pdf free download कर सकते हैं और आप यहां से Yagyopavit Sanskar Vidhi Pdf भी डाउनलोड कर सकते है।

 

 

 

Satyanarayan Puja Pdf

 

 

 

 

 

 

सत्यनारायण भगवान की पूजा शुभ दिन में कभी भी की जा सकती है,परन्तु संध्या काल का समय अति उत्तम होता है। जिस दिन पूर्णिमा रहे या संक्रांति रहे उस दिन -सत्य नारायण -की पूजा करने में दिन विशेष का का पालन आवश्यक नहीं रहता है। सत्यनारायण की पूजा हेतु व्यक्ति को स्नान करने के बाद धुला हुआ वस्त्र या नवीन वस्त्र धारण करते हुए पूजा का (श्री गणेश )करना चाहिए।

 

 

 

 

सत्यनारायण की पूजा का -श्री गणेश -करने से पहले पूजा करने वाले व्यक्ति को अपने ललाट पर -रोली -का तिलक लगाना चाहिए ,पूजन का श्री गणेश करने के लिए पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ मुँह करते हुए आसन ग्रहण करना चाहिए ,आसान यदि (कुशा)के द्वारा निर्मित हो तो अति उत्तम है ,अन्यथा -ऊन -के कपडे का आसान ग्रहण करना चाहिए।तत्पश्चात (सत्यनारायण भगवान )की व्रत कथा का श्रावण अथवा वाचन करना चाहिए।

 

 

 

 

(सत्यनारायण )की पूजा करने में कुछ नियम होते हैं जो निम्न लिखित हैं -१-पवित्री धारण २-आसान ३-ग्रंथि बंधन (गांठ जोड़ना )यदि पति -पत्नी साथ हैं तो ग्रंथि बंधन आवश्यक है ,एकल पुरुष या स्त्री के लिए आवश्यक नहीं है। ४-आचमन ५-दीप प्रज्वलित करना ६-स्वास्ति वाचन ७-संकल्प करना। इनके आलावा अन्य नियमों का पालन भी करना चाहिए।

 

 

 

Satyanarayan Puja Pdf Download

 

 

सत्यनारायण पूजा विधि मंत्र सहित Pdf

 

 

 

पुस्तक का नाम  सत्यनारायण पूजा विधि मंत्र सहित Pdf
भाषा  हिंदी 
साइज  7.82 Mb 
पृष्ठ  10 
श्रेणी  धार्मिक 

 

 

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें newsbyabhi247@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Satyanarayan Puja Pdf आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इस तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

1 thought on “सत्यनारायण पूजा विधि मंत्र सहित Pdf | Satyanarayan Puja Pdf”

Leave a Comment