सवाल ही जवाब Book Pdf | Sawal Hi Jawab Hai Book Pdf Hindi

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Sawal Hi Jawab Hai Book Pdf In Hindi देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Sawal Hi Jawab Hai Book Pdf In Hindi Download कर सकते हैं और आप यहां से Self Made Millionaires Book In Hindi Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

Sawal Hi Jawab Hai Book Pdf In Hindi 

 

 

 

 

 

 

सवाल ही जवाब बुक के बारे में 

 

 

 

जीवन की अधिकांश चीजों की तरह, इस खंड की शुरुआत में कुछ लोग ड्राइंग को देख सकते हैं और इसका स्पष्ट संदेश देख सकते हैं।

 

 

 

 

अप्रशिक्षित आंखों के लिए, यह केवल असंबंधित पंक्तियों की एक श्रृंखला है जिसका कोई मतलब नहीं है। लेकिन जब आप पंक्तियों के बीच पढ़ना सीखते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि उत्तर खोजने के लिए आपको अपने दृष्टिकोण को थोड़ा समायोजित करने की आवश्यकता है।

 

 

 

 

और ठीक यही हम आपको इस पुस्तक में करना सिखाएंगे। (आखिरी पृष्ठ नीचे और अपने से दूर और एक आंख बंद करें।) सफलता के पांच स्वर्ण नियम ग्यारह साल की निविदा उम्र में, मुझे अपने स्काउट दल के लिए एक हॉल बनाने के लिए पैसे जुटाने में मदद करने के लिए घरेलू स्पंज बेचने के लिए कहा गया था। स्काउटमास्टर, एक बुद्धिमान बूढ़े व्यक्ति ने मुझे एक रहस्य बताया; मैं इसे परिणाम का नियम कहता हूं।

 

 

 

 

मैं इस कानून से जीता हूं और मैं गारंटी देता हूं कि जो कोई भी इसका अभ्यास करता है उसे अंततः सफल होना चाहिए। मैं आपको यह नियम ठीक वैसे ही दूंगा जैसे मैंने इसे प्राप्त किया था – ‘सफलता एक खेल है – जितनी बार आप खेलते हैं उतनी ही बार आप जीतते हैं।

 

 

 

 

और जितनी बार आप जीतेंगे उतनी ही सफलता से आप खेलेंगे। ‘चलो इस नियम को नेटवर्किंग पर लागू करें’ अधिक लोगों को आपसे जुड़ने के लिए कहने का परिणाम यह है कि अधिक लोग आपसे जुड़ेंगे – जितनी बार आप उन्हें अपने साथ जुड़ने के लिए कहेंगे, उतना ही बेहतर होगा।

 

 

 

 

तुम पूछने पर बन जाते हो।’ दूसरे शब्दों में, आपको बहुत से लोगों को अपने साथ जुड़ने के लिए कहने की आवश्यकता है। नियम # 1 अधिक लोगों को देखेंयह सबसे महत्वपूर्ण नियम है। किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो आपकी बात सुनने के लिए काफी देर तक खड़ा रहे। एक पूर्वेक्षण स्नोब या एकर्ड शफलर न बनें जो डेक से बाहर अच्छी संभावनाओं को मानसिक करने की कोशिश करता है।

 

 

 

 

यदि आप अपने आप को अपनी संभावित सूची को देखते हुए पाते हैं और कहते हैं कि वे बहुत बूढ़े हैं, बहुत युवा हैं, बहुत अमीर हैं …. बहुत गरीब हैं, बहुत दूर हैं, बहुत स्मार्ट हैं” आदि, तो आप एक ऐसे ट्रैक की ओर बढ़ रहे हैं जो आपको आगे ले जाता है। विफलता। अपने व्यवसाय के निर्माण के शुरुआती चरणों में आपको सभी से बात करने की आवश्यकता होती है क्योंकि आपको अभ्यास की आवश्यकता होती है।

 

 

 

 

जब आप अपने व्यवसाय के बारे में सभी से बात करते हैं, तो औसत का नियम साबित करता है कि आप सफल होंगे, बस बात कितनी सफल है। ऐसी कोई समस्या नहीं है जो आपके व्यवसाय में कभी भी होगी जिसे बढ़ी हुई गतिविधि से हल नहीं किया जा सकता है।

 

 

 

 

यदि आप अपने जीवन के बारे में उदास महसूस करते हैं, तो बस अपनी प्रस्तुतियों की संख्या को दोगुना करें। यदि आपका व्यवसाय उतनी जल्दी नहीं बन रहा है जितना आप चाहते हैं, अपने उत्पादन में वृद्धि करें। बढ़ी हुई गतिविधि एक इलाज है-सब कुछ आपके पास होने वाली चिंताओं के लिए।

 

 

 

 

सभी से बात करें। यह पहला नियम है। नियम # 2 और देखें लोग लोगों को बुलाते रहें। आप शहर में सबसे अच्छे प्रस्तुतकर्ता हो सकते हैं लेकिन यदि पर्याप्त संभावनाएं नहीं दिख रही हैं, आप व्यवसाय से बाहर हैं। आप बीन कर सकते हैं उत्कृष्ट ड्रेसर और एक महान व्यक्तित्व है, लेकिन प्रस्तुतियों की एक महत्वपूर्ण मात्रा के बिना, आप केवल औसत रहेंगे।

 

 

 

 

सभी से बात करें। नियम # 3 और लोगों को देखें कई नेटवर्कर बस व्यापार में ठिठक जाते हैं और अपनी क्षमता तक कभी नहीं पहुंचते हैं।

 

 

 

 

 

उन्हें लगता है कि यह उन संभावनाओं के कारण है जिन पर उन्होंने विश्वास नहीं किया। लेकिन यह सच नहीं है – यह उन संभावनाओं के कारण है जो उन्होंने नहीं देखीं।

 

 

 

 

 

लगातार अपनी कहानी सुनाओ। यदि आप केवल इन पहले तीन नियमों का पालन करते हैं, तो आप एक अपमानजनक सफलता बन जाते हैं! नियम # 4 औसत के नियम का उपयोग करें औसत का नियम जीवन में हर गतिविधि की सफलता को नियंत्रित करता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप एक ही काम को बार-बार करते हैं, एक ही परिस्थिति में, यह परिणामों का एक सेट उत्पन्न करेगा जो हमेशा स्थिर रहेगा। उदाहरण के लिए, $ 1 पोकर मशीन के लिए औसत भुगतान लगभग 10:1 है।

 

 

 

हर 10 बार जब आप बटन दबाते हैं तो आपको 60 सेंट और $20 के बीच की सामूहिक जीत प्राप्त होगी। $20 से $100 तक जीतने की आपकी संभावना 118:1 है।

 

 

 

 

वस्तुतः कोई कौशल शामिल नहीं है; मशीनों को औसत या प्रतिशत पर भुगतान करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। बीमा व्यवसाय में मुझे औसतन 1:56 का पता चला।

 

 

 

 

इसका मतलब यह था कि अगर मैं सड़कों पर गया और एक नकारात्मक सवाल पूछा – “आप कोई जीवन बीमा नहीं खरीदना चाहते हैं, है ना?” – 56 में से एक व्यक्ति ने ‘हां’ में उत्तर दिया! इसका मतलब यह था कि अगर मैंने यह सवाल दिन में 168 बार पूछा, तो मैं एक दिन में 3 बिक्री करूंगा और शीर्ष 5% सेल्सपर्स में रहूंगा!

 

 

 

Sawal Hi Jawab Hai Book Pdf Hindi Download

 

 

 

Sawal Hi Jawab Hai Book Pdf In Hindi
Sawal Hi Jawab Hai Book Pdf In Hindi यहां से डाउनलोड करे।

 

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें newsbyabhi247@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Sawal Hi Jawab Hai Book Pdf In Hindi आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और Sawal Hi Jawab Hai Book Pdf In Hindi Download की तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

Leave a Comment