सेवासदन उपन्यास pdf | Seva Sadan Novel Pdf Hindi

मित्रों इस पोस्ट में Seva Sadan Novel Pdf Hindi दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से Seva Sadan Novel Pdf Hindi Download कर सकते हैं और आप यहां से Vivek Chudamani Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Seva Sadan Novel Pdf

 

 

 

 

 

Seva Sadan Novel Pdf Hindi

 

 

 

 

 

महन्त रामदास जब अपने इलाके की निगरानी करने निकलते तो उनका जूलूस राजसी ठाटवाट के साथ चलता था। सबके आगे हाथी पर श्रीबाकेविहारीजी’ की सवारी होती थी, उसके पीछे पालकी पर महन्त जी चलते थे, उसके बाद साधुओं की सेना घोड़ो पर सवार, राम- नाम के भण्डे लिये अपनी विचित्र शोभा दिखाती थी।

 

 

 

 

 

ऊँटो पर छोल- दारिया, डेरे शामियाने लदे होते थे, यह दल जिस गांव में जा पहुँचता था उसकी शामत आ जाती थी। इस साल महन्त जी तीर्थयात्रा करने गए थे। वहा से आकर उन्होने शक बड़ा यज्ञ किया था। एक महीने तक हवनकुंड जलता रहा, महीनों तक कड़ाह न उतरे पूरे दस हजार महात्माओं का निमंत्रण था।

 

 

 

 

 

इस यज्ञ के लिए इलांके के प्रत्येक आसामी से हल पीछे पांच रुपया चन्दा उगाहा गया था; किसी ने खुशी से दिया, किसी ने उबार लेकर जिसके पास ने था उसे रुक्‍का ही लिखाना पडा। श्रीवाकेविहारी जी की आज्ञा को कौन टाल सकता था? यदि ठाकुर जी को हार माननी पड़ी तो केवल एक अहीर से जिसका नाम चेतू था।

 

 

 

 

 

वह बूढ़ा दरिद्र आदमी था। कई साल से उसकी फसल खराब हो रही थी। थोड़े ही दिन हुए श्रोवाकेविहारीजी’ ने उस पर इजाफा लगाने की नालिश करके उसे ऋण के वोझ से और भी दवा दिया था। उसने यह चन्दा देने से इनकार किया; यहा तक कि झकका भी ने लिखा। पुरा किताब पढ़ने के नीचे लिंक पर क्लिक करे।

 

 

 

 

 

पुस्तक का नाम  सेवासदन उपन्यास pdf
भाषा  हिंदी 
साइज  11.5 Mb
पृष्ठ  300
लेखक  प्रेमचंद

Seva Sadan Novel Pdf Hindi Download

 

 

 

 

 

Seva Sadan Novel Pdf Hindi

 

 

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें abhishekpandit8767@gmail.com पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Seva Sadan Novel Pdf Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

 

Leave a Comment