सेवा सदन उपन्यास Pdf | Seva Sadan PDF In Hindi

मित्रों इस पोस्ट में Seva Sadan PDF In Hindi दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से Seva Sadan PDF In Hindi Download कर सकते हैं और आप यहां से Shodh Pravidhi PDF In Hindi Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पुस्तक का नाम  सेवा सदन उपन्यास Pdf
पुस्तक के लेखक  प्रेमचन्द
भाषा  हिंदी 
साइज  11.5 Mb 
पृष्ठ  300

 

 

 

 

 

Seva Sadan PDF

 

 

 

 

Seva Sadan PDF In Hindi

 

 

 

 

गंगाजली चतुर स्त्री थी। उन्हे समझाया करती कि जरा हाथ रोक कर खर्च करो। जीवन में यदि और कुछ नही करना है तो लड़कियो का विवाह तो करना ही पडेगा। उस समय किसके सामने हाथ फैलाते फिरोगे? अभी तो उन्हे मखमली जूतिया पहनाते हो, कुछ इसकी भी चिन्ता हैं कि आगे क्‍या होगा?

 

 

 

 

 

दरोगा जी इस बातों को हसी में उड़ा देते, कहते, जैसे और सव काम चलते है वैसे ही यह काम भी हो जायगा। कभी झुंझला कर कहते, ऐसी बात कर के मेरे ऊपर चिन्ता का बोझ मत डालो इस प्रकार दिन बीतते चले जाते थे। दोनो लड़कियाँ कमल के समान खिलती जाती थी।

 

 

 

 

 

बडी लडकी सुमन सुन्दर, चंचल और अभिमानिनी थी। छोटी लडकी शान्ता भोली, गंभीर, सुशील थी। सुमन दूसरो से बढ़ कर रहना चाहती थी । यदि बाजार से दोनों बहनों के लिए एक ही प्रकार की साड़ियां आती तो सुमन मुंह फुला लेती थी। शांता को जो कुछ मिल जाता उसी में प्रसन्न रहती।

 

 

 

 

 

गंगाजली पुराने विचार के अनुसार लड़कियों के ऋण से शीघ्र ही मुक्त होता चाहती थी। पर दारोगा जी कहते, यह अभी विवाह योग्य नही है। शास्त्रों में लिखा है कि कन्या का विवाह सोलह वर्ष की आयु से पहले करना पाप है। वह इस प्रकार मन को समझाकर टालते रहते थे। डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी बटन पर क्लिक करे।

 

 

 

 

 

Seva Sadan PDF In Hindi Download

 

 

 

 

Seva Sadan PDF In Hindi

 

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Seva Sadan PDF In Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

 

Leave a Comment