शिव स्तोत्रावली Pdf | Shiv Stotravali Pdf Download

नमस्कार दोस्तों, आज के पोस्ट में हम Shiv Stotravali Pdf के बारे में जानेंगे और आप Shiv Stotravali Pdf को नीचे दी गयी लिंक से DOWNLOAD कर सकते है साथ ही आप Brahmanda Purana Pdf In Hindi को भी डाउनलोड कर सकते है।

 

 

 

 

 

 

Shiv Stotravali Pdf

 

 

 

‘शिवस्तोत्रावली’ जैसे कि इसके नामे ही सूचित होता है संस्कृत स्तोत्र साहित्य की एक ऐसी अनूठी पुस्तक है जिसमे भगवान शंकर की स्तुति के गीत गाये गए है। इसमें अद्वैत शैव दर्शन के मूल सिद्धान्तो के आधार पर चरम सीमा को पहुंची हुई समावेश मयी भक्ति की पूर्ण अभिव्यक्ति हुई है।

 

 

 

 

या यों कहा जाय कि स्तोत्रों की पृष्ठ भूमि या आधार स्तंभ शैव शास्त्र के सिद्धांत है। इसके अध्ययन से मालूम होता है कि ग्रंथकार अर्थात आचार्य उत्पल देव जी पूर्ण सिद्ध और योगी तथा शैव शास्त्र के मूल तत्वों के सैद्धांतिक तथा व्यावहारिक दोनों पक्षों या रूपों के पूर्ण ज्ञाता थे।

 

 

 

इसमें इन्होने प्रकट रूप से लौकिक स्तोत्रों के रूप में समावेश मयी भक्ति और उस काल की सफलता से मिलने वाले परमानंद का ऐसा सजीव, सुंदर तथा प्रभावोत्पादक चित्रण किया है कि यह भक्तिदेवी नाटककार भवभूति के शिखरिणी पद्यों की तरह मयूरी के समान हमारे सामने मानो सांगोपांग रूप धारण करके नाच उठती है और हमे आनंद सागर में प्लावित कर डालती है।

 

 

 

यों तो सारे ग्रंथ का विषय एक ही अर्थात भगवान शंकर की स्तुति है। किन्तु प्रत्येक स्तोत्र में वर्णन की शैली ऐसी विलक्षण, अनूठी तथा पहले की अपेक्षा नवीनता लिए हुए दिखाई देती है कि सभी स्तोत्र अपने सीमित रूप में एक दूसरे से भिन्न भिन्न प्रतीत होते है। पूरी किताब पढ़ने के आप नीचे की लिंक से इसे डाउनलोड करे।

 

 

 

Shiv Stotravali Pdf Download

 

 

 

पुस्तक का नाम  शिव स्तोत्रावली Pdf
भाषा  हिंदी 
साइज  71.7 Mb 
पृष्ठ  381
लेखक 

 

 

 

 

Shiv Stotravali Pdf

 

 

इस आर्टिकल में दिये गए किसी भी Pdf Book या Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर का अधिकार नहीं है। यह पाठको के सुविधा के लिये दी गयी है। अगर किसी को भी इस आर्टिकल के पीडीएफ फ़ाइल से कोई आपत्ति है तो इस मेल आईडी [email protected] पर मेल करें।

 

 

 

 

 

 

यह पोस्ट Shiv Stotravali Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

Leave a Comment