श्री षोडशी तंत्र शास्त्र pdf | Shodashi Tantra Shastra Pdf

नमस्कार दोस्तों, आज के पोस्ट में हम Shodashi Tantra Shastra Pdf के बारे में जानेंगे और आप Shodashi Tantra Shastra Pdf को नीचे दी गयी लिंक से DOWNLOAD कर सकते है साथ ही आप Prerna Talika PDF In Hindi को भी डाउनलोड कर सकते है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Shodashi Tantra Shastra Pdf

 

 

 

पुस्तक के बारे में संक्षिप्त जानकारी—–

 

 

सूर्य से उत्पन्न होने वाली प्रजा सौर आकर्षण सूत्र से बद्ध रहती है। स्वयं पृथ्वी भी उससे बद्ध होने के कारण कभी क्रांतिवृत्ति नहीं छोड़ती। अस्तु उस सौर शक्ति ने अपने आकर्षण रूपी पाश से सबको बाँध रखा है। ‘पाश’ इसी का प्रतीक है। देवो सबके ऊपर अपना  अंकुश रखती है।

 

 

 

 

उन्ही के भय से अग्नि तपती है, उन्ही के भय से सूर्य तपता है तथा उन्ही के भय से इंद्र वायु तथा यम अपने-अपने कार्य में संलग्न बने रहते है। अंकुश इसी का प्रतीक है। जो प्रधापराध से शक्ति के अटल नियमो का उल्लंघन करते है वह उनका नाश कर डालती है।

 

 

 

 

पृथ्वी, अंतरिक्ष और द्यौ इन तीनो लोको में व्याप्त रूद्र के अन्न, वायु और वर्षा इन्ही के द्वारा वह संहार करती है। अतः ‘शर’ इसी के प्रतीक है। सृष्टिकर्ता ब्रह्मा, पालक विष्णु संहारक रूद्र तथा खंड प्रलय के अधिष्ठाता यम ये चारो देवता इसी शक्ति के अधीन है।

 

 

 

 

वह चारो प्रतिष्ठित है अतः चतुर्बाहा इसी का प्रतीक है। विविधनाम – श्री विद्या ही ललिता, राज राजेश्वरी, महा त्रिपुर सुंदरी, बाला, पंचदशी तथा षोडशी आदि नामो से प्रसिद्ध है। मूल तत्व में ऐक्य होते हुए भी ये भिन्न भिन्न नाम अवस्थाभेद के परिचायक है। पूरी किताब पढ़ने के लिए नीचे की लिंक पर क्लिक करे।

 

 

 

पुस्तक का नाम  श्री षोडशी तंत्र शास्त्र pdf
भाषा  हिंदी 
साइज  55.9 Mb 
लेखक  पंडित राजेश दीक्षित 
पृष्ठ  229 

 

 

 

 

Shodashi Tantra Shastra Pdf Download

 

 

 

Shodashi Tantra Shastra Pdf

 

 

 

इस आर्टिकल में दिये गए किसी भी Pdf Book या Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर का अधिकार नहीं है। यह पाठको के सुविधा के लिये दी गयी है। अगर किसी को भी इस आर्टिकल के पीडीएफ फ़ाइल से कोई आपत्ति है तो इस मेल आईडी [email protected] पर मेल करें।

 

 

 

 

 

 

 

 

यह पोस्ट Shodashi Tantra Shastra Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

 

Leave a Comment