शोध प्रविधि Pdf | Shodh Pravidhi PDF In Hindi

मित्रों इस पोस्ट में Shodh Pravidhi PDF In Hindi दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से Shodh Pravidhi PDF In Hindi Download कर सकते हैं और आप यहां से Agyatvas PDF In Hindi Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Shodh Pravidhi PDF In Hindi

 

 

 

 

Shodh Pravidhi PDF

 

 

 

 

 

पुस्तक का नाम  शोध प्रविधि Pdf
पुस्तक के लेखक  विनय मोहन शर्मा
भाषा  हिंदी 
साइज  63.4 Mb 
पृष्ठ  228

 

 

 

 

 

 

प्रसिद्ध भौतिक शास्त्री डेविड बॉप भी यही कहता है – “नई सृष्टि का अर्थ यह हुआ कि यह न ही पुराने क्रमों की नकल करती है, न ही उनकी मौलिक सच्चाई के विपरीत जाती है। वह पुराने क्रमों की हमारी समझ को नए सन्दर्भों में ढालती है और इसके साथ-साथ हमारे ज्ञान के आयाम को विस्तृत करती है।

 

 

 

 

 

पौराणिक मान्यता रही है कि चन्द्रलोक में प्राणियों का अस्तित्व है। वेज्ञानिकों का विश्वास था कि चन्द्रमा पृथ्वी का अंग है, पृथ्वी का आकार चपटा है, पर जिज्ञासु मनुष्य ने प्रचलित मान्यताओं पर विश्वास नहीं किया। वह अपने बुद्धिबल से चन्द्र तक पहुँचने के उपकरण आविष्कृत करने में सफल हुआ।

 

 

 

 

 

अन्तरिक्ष में उड़कर चन्द्रलोक में उतरा, फिरा, वहाँ के उसने पत्थर बटोरे और वहीं से पृथ्वी के दर्शन किए और पुनः पृथ्वी पर लौटकर अपने अनुभवों को प्रकट किया – “चन्द्रमा पर जीवसत्ता नहीं है, पृथ्वी अंडाकृति है।’ यात्राओं से कई अज्ञात तथ्य ज्ञात हुए हैं और अभी भी अनेक अज्ञात तथ्यों की खोज जारी है।

 

 

 

 

 

यहाँ यह स्मरण रखना चाहिए कि खोज एक स्वत: प्रवहमान क्रिया है जिसका आदि तो है पर अन्त नहीं है। इसी प्रकार भारतीय पुराणों के सम्बन्ध में पाश्चात्य विद्वानों की धारणा थी कि वे पंडितों के कल्पना-विलास मात्र और भोली जनता को धर्मविश्वासी बताने के अतिरिक्त कुछ नहीं हैं। डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी बटन पर क्लिक करे।

 

 

 

 

 

Shodh Pravidhi PDF In Hindi Download

 

 

 

 

 

Shodh Pravidhi PDF In Hindi

 

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Shodh Pravidhi PDF In Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

 

Leave a Comment