बारह सवाल | 15 + Surendra Mohan Pathak Ke Upanyas Pdf

मित्रों इस पोस्ट में हम आपको Surendra Mohan Pathak Ke Upanyas  देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Download कर सकते हैं और आप यहां से The Secret Book in Hindi Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

शेरू और बीरू दोनों दोस्त थे। शेरू बहुत ही मेहनती था, तो बीरू भगवान के भरोसे बैठने वाला था। शेरू और बीरू ने साझेदारी में खेती की। बीरू भगवान की दुहाई देकर मेहनत से जी चुराता था, लेकिन शेरू खूब मेहनत करता था। उस साल फसल अच्छी हुई थी।

 

 

 

शेरू अपनी मेहनत का फल बता रहा था। लेकिन वीरू भगवान की कृपा बता रहा था। शेरू ने कहा, “हमने मेहनत ज्यादा किया इसलिए फायदा भी हमें ही ज्यादा मिलना चाहिए।”

 

 

बीरू ने कहा, “मैंने भगवान पर भरोसा किया इसलिए फसल अच्छी हुई तो उसके फायदे में हमारा हिस्सा ज्यादा होना चाहिए।” दोनों की बात गांव की मुखिया के पास गई। मुखिया ने दोनों को एक-एक बोरी चावल दिए। उसमे से कंकड़ अलग करने थे।

 

 

 

शेरू पूरी रात जागकर कंकड़ अलग कर दिया, जबकि बीरू ने मंदिर में जाकर भगवान से प्रार्थना करने लगा कि उसके चावल और कंकड़ अलग हो जाए। सुबह शेरू मुखिया के पास गया और अपनी बोरी दिखायी जिसमे कंकड़ को अलग किया जा चुका था।

 

 

 

बीरू भी पहुंचा उसने भी बोरी दिखायी लेकिन उसमे वैसे ही कंकड़ चावल एक साथ थे। मुखिया ने शेरू के पक्ष में फैसला सुनाया क्योंकि वह मेहनती आदमी था और उसे ही ज्यादा फायदा देने के लिए कहा।

 

 

 

Surendra Mohan Pathak Ke Upanyas Pdf
बारह सवाल उपन्यास Pdf Download

 

 

 

Hindi Novels Surendra Mohan Pathak Pdf Download
Novel यहां से डाउनलोड करें 

 

 

 

मलिका का ताज उपन्यास Pdf Download  Download Now
निम्फोमैनियाक उपन्यास फ्री डाउनलोड  Download Now
खुनी घटना सुरेंद्र मोहन पाठक  Download Now
जीत सिंह – दस लाख सुरेंद्र मोहन पाठक नावेल  Download Now
लंबे हाथ Novel Pdf Download Download Now
बीवी का नशा सुरेंद्र मोहन पाठक नावेल  Download Now
मदारी उपन्यास डाउनलोड  Download Now
दस मिनट उपन्यास डाउनलोड  Download Now
नौकरी डॉट कॉम वेद प्रकाश शर्मा उपन्यास पीडीऍफ़  Download Now
पैंसठ लाख की डकैती सुरेंद्र मोहन पाठक  Download Now

 

 

 

 

 

उपन्यास यहां से फ्री डाउनलोड करें। 

 

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

Leave a Comment