स्वच्छ भारत अभियान हिंदी Pdf | Swachh Bharat Abhiyan Hindi Pdf

मित्रों इस पोस्ट में Swachh Bharat Abhiyan Hindi Pdf दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से Swachh Bharat Abhiyan Hindi Pdf Download कर सकते हैं और आप यहां से हिंदी कहानी Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

Swachh Bharat Abhiyan Hindi Pdf 

 

 

 

 

 

 

 

 

मित्रो स्वच्छ्ता के फायदे से हर कोई परिचित है, लेकिन अपने आस-पास कोई स्वच्छ्ता नहीं रखना चाहता है, स्वच्छ्ता केवल, पूजा घर और रसोई घरो तक ही सिमित रह गई है। अपने आस-पास सड़क किनारे तमाम कूड़े के ढेर मिल जायेंगे।

 

 

 

 

लेकिन अब लोगो में जागरूकता बढ़ रही है और लोग साफ-सफाई के प्रति जागरूक भी हो रहे है। इन सबका कारण है, भारत सरकार द्वारा चलाया जाने वाला राष्ट्रव्यापी अभियान “स्वच्छ भारत मिशन।”

 

 

 

 

इसे क्लीन इण्डिया मिशन (Clean India Mission) के नाम से भी जाना जाता है। स्वच्छ भारत का सपना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने देखा था। इस संदर्भ में उनका कहना था कि “स्वच्छ्ता स्वतंत्रता से ज्यादा जरुरी है।”

 

 

 

 

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत  किसने और कब शुरू की ?

 

 

 

 

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत 2 अक्टूबर 2014 (2 October 2014) को गांधी जयंती के दिन प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने राजघाट नई दिल्ली में की। इस अवसर पर प्रधान मंत्री जी ने कहा, “भारत को स्वच्छ और सुंदर बनाने का काम किसी एक व्यक्ति या सरकार का नहीं बल्कि पूरे भारत वासियो का है, इसलिए इसमें जन भागीदारी चाहिए और इसे जन आंदोलन में तब्दील करना चाहिए।”

 

 

 

 

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने खुद मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन में स्वच्छ्ता अभियान शुरू किया और इसका लोगो पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ा और लोगो ने साफ-सफाई पर बहुत ध्यान देना शुरू कर दिया।

 

 

 

 

इस अभियान में मृदुला सिन्हा, सचिन तेंदुलकर, बाबा रामदेव, शशि थरूर, अनिल अंबानी, कमल हसन, सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा और तारक मेहता का उल्टा चश्मा की टीम भी शामिल है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत गावो में शौचालयों का निर्माण कराया गया। शहरो में सुलभ शौचालयों का निर्माण किया गया। खुले में शौच पर प्रतिबंध लगाया गया और भी अनेको कार्यक्रम चलाये गए।

 

 

 

 

स्वच्छ भारत अभियान हिंदी Pdf Download

 

 

 

स्वच्छ भारत अभियान निबंध पीडीएफ फ्री 

 

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें abhishekpandit8767@gmail.com पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे। 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Swachh Bharat Abhiyan Hindi Pdf आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

Leave a Comment