स्वर विज्ञान Pdf | Swar Vigyan Pdf Download

अगर आप Swar Vigyan Pdf डाउनलोड करना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह पर आप आये हैं, आप नीचे की लिंक से Swar Vigyan Pdf डाउनलोड कर सकते हैं और यहां से Vikram Vilas Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

Swar Vigyan Pdf Hindi

 

 

 

 

 

 

 

 

Swar Vigyan Pdf

 

 

 

इस पुस्तक के बारे में——

 

 

 

स्वर विज्ञान एक बहुत ही आसान विद्या है। इनके अनुसार स्वरोदय, नाक के छिद्र से ग्रहण किया जाने वाला श्वास है, जो वायु के रूप में होता है। श्वास ही जीव का प्राण है और इसी श्वास को स्वर कहा जाता है। स्वर के चलने की क्रिया को उदय होना मानकर स्वरोदय कहा गया है तथा विज्ञान, जिसमे कुछ विधियां बताई गयी हो और विषय के रहस्य को समझने का प्रयास हो, उसे विज्ञान कहा जाता है।

 

 

 

 

स्वरोदय विज्ञान एक आसान प्रणाली है जिसे प्रत्यक्ष श्वास लेने वाला जीव प्रयोग में ला सकता है। स्वरोदय अपने आप पूर्ण विज्ञान है। इसके ज्ञान मात्र से ही व्यक्ति अनेक लाभों से लाभान्वित होने लगता है। इसका लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कोई कठिन गणित, साधना, यंत्र-जाप, उपवास या कठिन तपस्या की आवश्यकता नहीं होती है।

 

 

 

 

आपको केवल श्वास की गति एवं दिशा की स्थिति ज्ञात करने का अभ्यास मात्र करना है। यह विद्या इतनी सरल है कि अगर थोड़ी लगन एवं आस्था से इसका अध्ययन या अभ्यास किया जाय तो जीवनोपर्यंत इसके असंख्य लाभों से अभिभूत हुआ जा सकता है।

 

 

 

 

सर्वप्रथम हाथो द्वारा नाक के छिद्रो से बाहर निकलती हुई श्वास को महसूस करने का प्रयत्न कीजिए। देखिए कि कौन से छिद्र से श्वास बाहर निकल रही है। स्वरोदय विज्ञान के अनुसार अगर श्वास दाहिने छिद्र से बाहर निकल रही है तो यह सूर्य स्वर होगा।

 

 

 

 

इसके विपरीत यदि श्वास बाए छिद्र से निकल रही है तो यह चंद्र स्वर होगा एवं यदि जब दोनों छिद्रो से निःश्वास निकलता महसूस करें तो यह सुषुम्ना स्वर कहलायेगा। श्वास के बाहर निकलने की उपरोक्त तीनो क्रियाये ही स्वरोदय विज्ञान का आधार है।

 

 

 

 

पुस्तक का नाम स्वर विज्ञान Pdf
पुस्तक के लेखक
पेज 36
साइज 4.4 Mb
भाषा हिंदी

 

 

 

 

 

 

 

 

इस आर्टिकल में दिये गए किसी भी Pdf Book या Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर का अधिकार नहीं है। यह पाठको के सुविधा के लिये दी गयी है। अगर किसी को भी इस आर्टिकल के पीडीएफ फ़ाइल से कोई आपत्ति है तो इस मेल आईडी [email protected] पर मेल करें।

 

 

 

 

 

 

 

 

यह पोस्ट Swar Vigyan Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

 

3 thoughts on “स्वर विज्ञान Pdf | Swar Vigyan Pdf Download”

Leave a Comment