Swett Marden Books in Hindi Pdf / स्वेट मार्डन बुक्स Pdf

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Swett Marden Books in Hindi Pdf देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Swett Marden Books in Hindi Pdf Download कर सकते हैं और आप यहां से संपूर्ण महाभारत Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

Swett Marden Books in Hindi Pdf Download

 

 

 

चिंता मुक्त कैसे हों ? Pdf Download
चिंता मुक्त कैसे हों ? Pdf Download

 

 

व्यक्तित्व का विकास Pdf Download
व्यक्तित्व का विकास Pdf Download

 

 

 

Jivan Aur Vyavahar by स्वेट मार्डेन - Swett Marden
जीवन और व्यवहार Pdf Download

 

 

अलौकिक शक्तियां Pdf Download
अलौकिक शक्तियां Pdf Download

 

 

 

Hanste Hanste Kaise Jiyen
हँसते – हँसते कैसे जीयें Pdf Download

 

 

 

लोक व्यवहार बुक इन हिंदी Pdf
लोक व्यवहार बुक इन हिंदी Pdf Download

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें newsbyabhi247@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

सिर्फ पढ़ने के लिये 

 

 

 

श्री राम जी के राज्य में चन्द्रमा अपनी अमृतमयी किरणों से पृथ्वी को पूर्ण कर देते है। सूर्य उतना ही तपते है जितने की आवश्यकता होती है और मेघ जितनी आवश्यकता होती है मांगने से उतना ही जल देते है।

 

 

 

चौपाई का अर्थ-

 

 

 

प्रभु श्री राम जी ने कोटिक अश्वमेध यज्ञ किए और ब्राह्मणो को अनेक दान दिए। श्री राम जी वेदमार्ग का पालन करने वाले, धर्म की धुरी धारण करने वाले, प्रकृति जन्य सत्व और तम तीनो गुणों से अतीत और भोग ऐश्वर्य में इंद्र के समान है। शोभा की भंडार, सुशिल और विनम्र सीता जी सदा पति के अनुकूल रहती है।

 

 

 

वह कृपा के सागर श्री राम जी की प्रभुता महिमा को जानती है और मन लगाकर उनके चरण कमल की सेवा करती है। यद्यपि घर में बहुत सी दासियाँ है और वह सभी सेवा की विधि में कुशल है। तथापि स्वामी की सेवा का महत्व जानने वाली सीता जी घर की सब सेवा अपने हाथो से ही करती है।

 

 

 

कृपासागर श्री राम जी जिस प्रकार से सुख मानते है श्री जी वही करती है क्योंकि वह सेवा की विधि को जानने वाली है। घर में कौशल्या आदि सभी सासुओ की सीता जी सेवा करती है उन्हें किसी बात का भी अभिमान और मद नहीं है। शिव जी कहते है – हे उमा! जगतजननी रमा! ‘सीता जी’ ब्रह्मा आदि देवताओ से वन्दित और सदा ही आनंदित सर्वगुण संपन्न है।

 

 

 

दोहा का अर्थ-

 

 

देवता जिनका कृपा कटाक्ष चाहते है परन्तु वह उनकी तरफ देखती भी नहीं  लक्ष्मी जी ‘जानकी जी’ अपने महामहिम स्वभाव को छोड़कर श्री राम जी के चरणारविन्द में प्रीति करती है।

 

 

चौपाई का अर्थ-

 

 

सब भाई अनुकूल रहकर उनकी सेवा करते है। श्री राम जी के चरणों में उनकी अत्यंत प्रीति है। वह सदा प्रभु का मुख़ार बिन्द ही देखते रहते है कि कृपालु श्री राम जी हमे कभी कुछ सेवा करने के लिए कहे। श्री राम जी भी भाइयो पर प्रेम करते है और उन्हें नाना प्रकार की नीतियां सिखलाते है। नगर के लोग हर्षित रहते है और सब प्रकार के देव दुर्लभ भोग भोगते है।

 

 

 

वह सभी दिन-रात ब्रह्मा जी मनाते रहते है और उनसे श्री रघुवीर के चरणों में प्रीति चाहते है। सीता जी के लव और कुश यह दो पुत्र उत्पन्न हुए जिनका वेद पुराणों ने वर्णन किया है।

 

 

 

वह दोनों ही विजयी और विख्यात योद्धा नम्र और गुण के धाम है और अत्यंत सुंदर है। मानो श्री हरि के प्रतिबिंब ही हो। दो-दो पुत्र सभी भाइयो के थे जो बड़े ही सुंदर, गुणवान और सुशिल थे।

 

 

जो बौद्धिक ज्ञान, वाणी और इन्द्रियों से परे और अजन्मा है तथा माया मन और गुणों के परे है वही सच्चिदानंद घन, भगवान श्रेष्ठ नरलीला करते है।

 

 

चौपाई का अर्थ-

 

 

प्रातःकाल सरयू जी में स्नान करके ब्राह्मणो और सज्जनो के साथ सभा में बैठते है। वशिष्ठ जी वेद और पुराणों की कथाये वर्णन करते है और श्री राम जी सुनते है।

 

 

 

यद्यपि वह सब जानते है। वह भाइयो को साथ लेकर भोजन करते है। उन्हें देखकर सभी माताए आनंद से भर जाती है। भरत जी और शत्रुघ्न जी दोनों भाई हनुमान जी सहित उपवन में जाकर वहां बैठकर श्री राम जी के गुणों की कथाये पूछते है और हनुमान जी अपनी सुंदर बुद्धि से उन गुणों में गोता लगाकर उनका वर्णन करते है।

 

 

 

श्री राम जी के निर्मल गुणों को सुनकर दोनों भाई अत्यंत सुख प्राप्त करते है और विनय करके बार-बार वर्णन के लिए कहते है। सबके यहां घर-घर में पुराणों और अनेक प्रकार के पवित्र रामचरित्र की कथा होती है। पुरुष और स्त्री सभी श्री राम जी का गुणगान करते है और इस आनंद में दिन-रात की बीतना भी नहीं जान पाते।

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Swett Marden Books in Hindi Pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और Swett Marden Books in Hindi Pdf Free Download की तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और इसे शेयर करें।

 

 

 

 

Leave a Comment