The Psychology of Money in Hindi Pdf Download

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको The Psychology of Money in Hindi देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Download कर सकते हैं।

 

 

 

मनोविज्ञान का उद्देश्य चेतन अवस्था की प्रक्रिया के तत्वों का विश्लेषण करना है। जो प्राणिओं के मानसिक क्रियाओं व् व्यक्त और अव्यक्त व्यवहार का अध्ययन करके उनका विश्लेषण करता है।

 

 

 

मनोविज्ञान के माध्यम से प्राणिओं के मनोभावों को परखा जाता है ,उनके व्यवहार के परिवर्तन पर ही निष्कर्ष निकालने की कोशिश होती है। शिवम विज्ञान में मनुष्य के अंतर्निहित वेदनाओं को संग्रहीत किया गया है।मनोविज्ञान को कुछ मनोविज्ञानियो ने अपने अनुभव के अनुसार ही परिभाषित किया है।

 

 

 

१-स्किनर के अनुसार -मनोविज्ञान को व्यवहार और अनुभव का विज्ञान कहा गया है।

२-क्रो एंड क्रो  के अनुसार -मनोविज्ञान ,मानव व्यवहार ,और मानव संबन्धों का अध्ययन है।

३-वाटसन के अनुसार -मनोविज्ञान को व्यवहार की निश्चिंतता व शुद्ध विज्ञान कहा जाता है।

४-वुडवर्थ के अनुसार -वातावरण के सम्पर्क में होने वाले मानव व्यवहारों को मनो विज्ञान कहा जाता है।

५-गैरिसन के अनुसार – मनोविज्ञान का संबन्ध -प्रत्यक्ष मानव व्यवहार से ज्ञात होता है।

 

 

 

लॉस एंजिल्स में एक अच्छे होटल में एक वैलेट के रूप में काम करते हुए मैंने अपने कॉलेज के वर्षों को बिताया।लगातार आने वाला एक अतिथि एक प्रौद्योगिकी कार्यकारी था। वह एक जीनियस थे, जिन्होंने अपने 20 के दशक में वाई-फाई राउटर में एक प्रमुख घटक को डिजाइन और पेटेंट कराया था। उन्होंने कई कंपनी शुरू और बेचे थे।  वह बेतहाशा सफल रहा। उनका पैसे से भी रिश्ता था, जिसे मैं असुरक्षा और बचकानी मूर्खता के मिश्रण के रूप में वर्णित करता हूं।

 

 

 

 

वह कई इंच मोटे सौ डॉलर के नोटों का ढेर ले गया। उन्होंने इसे उन सभी को दिखाया जो इसे देखना चाहते थे और बहुतों को जो नहीं देखना चाहते थे। वह अपने धन के बारे में खुलकर और जोर-शोर से शेखी बघारता था, अक्सर शराब के नशे में और हमेशा कुछ नहीं के बराबर होता था।

 

 

 

एक दिन उसने मेरे एक सहकर्मी को कई हज़ार डॉलर नकद सौंपे और कहा, “सड़क पर गहने की दुकान पर जाओ और मेरे लिए कुछ $1,000 सोने के सिक्के ले आओ।”

 

 

 

एक घंटे बाद, हाथ में सोने के सिक्के, टेक एक्जीक्यूटिव और उनके दोस्त प्रशांत महासागर के सामने एक गोदी के आसपास इकट्ठे हुए। वे फिर सिक्कों को समुद्र में फेंकने के लिए आगे बढ़े, उन्हें चट्टानों की तरह लंघन करते हुए, जैसे कि वे बहस कर रहे थे कि सबसे आगे कौन गया। सिर्फ मनोरंजन के लिए। कुछ दिनों बाद उसने होटल के रेस्टोरेंट में एक चिराग बुझा दिया। एक प्रबंधक ने उसे बताया कि यह $ 500 था, दीपक और उसे इसे बदलना होगा।

 

 

 

“आप पाँच सौ डॉलर चाहते हैं?” अपनी जेब से नकदी की एक ईंट निकाल कर मैनेजर को थमाते हुए एक्जीक्यूटिव ने अविश्वास से पूछा। “यहाँ पाँच हज़ार डॉलर हैं। अब मेरे चेहरे से हट जाओ। और फिर कभी मेरा इस तरह अपमान मत करना।”

 

 

 

आपको आश्चर्य हो सकता है कि यह व्यवहार कितने समय तक चल सकता है, और उत्तर “लंबा नहीं” था। मुझे सालों बाद पता चला कि वह टूट गया। इस पुस्तक का आधार यह है कि पैसे के साथ अच्छा करने से आप कितने स्मार्ट हैं और आप कैसे व्यवहार करते हैं, इसके साथ बहुत कुछ करना है। और व्यवहार सिखाना कठिन है, वास्तव में स्मार्ट लोगों के लिए भी।

 

 

 

पुस्तक का नाम  The Psychology of Money in Hindi Pdf
पुस्तक के लेखक  मॉर्गेन हाउज़ल 
पुस्तक की भाषा  हिंदी 
पुस्तक की साइज  3 MB
श्रेणी  व्यक्तित्व विश्वास 
फॉर्मैट  Pdf
कुल पेज  240

 

 

 

Hindi Books PDF -
धन संपत्ति का मनोविज्ञान Pdf Download

 

 

total money makeover book
total money makeover book in Hindi Pdf यहां से डाउनलोड करे।

 

 

 

Self Made Millionaires Book In Hindi Pdf
Self Made Millionaires Book In Hindi Pdf यहां से डाउनलोड करे।

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

3 thoughts on “The Psychology of Money in Hindi Pdf Download”

Leave a Comment