वर्धा हिंदी शब्दकोष pdf | Vardha hindi shabdkosh pdf

अगर आप Vardha hindi shabdkosh pdf डाउनलोड करना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह पर आप आये हैं, आप नीचे की लिंक से Vardha hindi shabdkosh pdf डाउनलोड कर सकते हैं और यहां से Koka shastra Sachitra Varnan pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

Vardha hindi shabdkosh pdf

 

 

 

 

Vardha hindi shabdkosh Pdf Free

 

 

 

 

 

 

 

 

इस पुस्तक के बारे में——

 

 

 

अभी तक हिंदी में जितने भी शब्दकोश है वे वर्णक्रम में नहीं है। यह कथन आश्चर्यचकित अवश्य करता है। लेकिन हिंदी समाज को यह चिंतित इसलिए नहीं करता क्योंकि हिंदी समाज बहुत कम हिंदी शब्दकोशों का प्रयोग करता है। इंग्लिश शब्दकोश तो हर शिक्षित परिवार में मिल जायेगा।

 

 

 

 

लेकिन कई हिंदी अध्यापको के घर में भी हिंदी शब्दकोश नहीं मिलेगा। एक सर्वेक्षण से पता चला है कि कई हिंदी प्रोफेसर यह बताने में असमर्थ रहे कि हिंदी का ज्ञान शब्द ‘ज’ वर्ण में मिलेगा। महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा के कुलपति विभूति नारायण राय का यह स्वप्न था कि ऑक्सफोर्ड या कैंब्रिज डिक्सनरी के समान हिंदी में भी शब्दकोश बने।

 

 

 

 

जो हर दो साल के अद्यतन होता जाए। पूर्णतया स्वस्थ न होने पर भी उनके आग्रह के कारण मैं इस कार्य में पूरी तरह मिशन के रूप में जुड़ गया। इस तरह के नए काम में समस्याएं आना स्वाभाविक है। समय सीमा तथा अन्य कारणों से मैं एक आदर्श कोश तो नहीं बना सका।

 

 

 

 

लेकिन यह मैं विश्वास से कह सकता हूँ कि यह कुछ मामलो में भावी कोशकारों के लिए एक मॉडल अवश्य सिद्ध होगा। साथ ही यहां कुछ निर्देश भी दिए गए है जो भावी कोशकारों के लिए मील का पत्थर सिद्ध होंगे। विश्वास है कि इस कोश का अगला संस्करण दोषमुक्त होगा। इस पुस्तक को पूरा पढ़ने के नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करे।

 

 

 

 

Vardha hindi shabdkosh pdf Download

 

 

 

 

इस आर्टिकल में दिये गए किसी भी Pdf Book या Pdf File का इस वेबसाइट के ऑनर का अधिकार नहीं है। यह पाठको के सुविधा के लिये दी गयी है। अगर किसी को भी इस आर्टिकल के पीडीएफ फ़ाइल से कोई आपत्ति है तो इस मेल आईडी [email protected] पर मेल करें।

 

 

 

Vardha hindi shabdkosh pdf

 

 

 

 

यह पोस्ट Vardha hindi shabdkosh pdf आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

 

Leave a Comment