विवेक चूडामणि गीताप्रेस Pdf | Vivek Chudamani PDF In Hindi

मित्रों इस पोस्ट में Vivek Chudamani PDF In Hindi दिया जा रहा है। आप नीचे की लिंक से Vivek Chudamani PDF In Hindi Download कर सकते हैं और आप यहां से Kamb Ramayan PDF In Hindi Download कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Vivek Chudamani PDF In Hindi

 

 

 

 

Vivek Chudamani PDF

 

 

 

 

पहला साधन नित्यानित्य वस्तु विवेक गिना जाता है दूसरा लौकिक एवं पारलौकिक सुख भोग में वैराग्य होना है। तीसरा शम, दम, उपरति, तितिक्षा, श्रद्धा, समाधान ये छः सम्पत्तियाँ है और चौथा मुमुक्षुता है। ब्रह्म सत्य है और जगत मिथ्या है। ऐसा जो निश्चय है यही नित्यानित्य वस्तु विवेक कहलाता है।

 

 

 

 

दर्शन और श्रवणादि के द्वारा देह से लेकर ब्रह्मलोकपर्यन्त संपूर्ण अनित्य भोग्य पदार्थो में जो घृणाबुद्धि है वही वैराग्य है। बारंबार दोष दृष्टि करने से विषय समूह से विरक्त होकर चित्त का अपने लक्ष्य में स्थिर हो जाना ही शम है। कर्मेन्द्रिय और ज्ञानेन्द्रिय दोनों को उनके विषयो से खींचकर अपने अपने गोलको में स्थित करना दम कहलाता है।

 

 

 

 

वृत्ति का बाह्य विषयो का आश्रय न लेना यही उत्तम उपरति है। चिंता और शोक से रहित होकर बिना कोई प्रतिकार किये सब प्रकार के कष्टों का सहन करना तितिक्षा कहलाती है। शास्त्र और गुरुवाक्यो में सत्यत्व बुद्धि करना इसी को सज्जनो ने श्रद्धा कहा है।

 

 

 

 

जिससे कि बुद्धि की प्राप्ति होती है। अपनी बुद्धि को सब प्रकार शुद्ध ब्रह्म में ही सदा स्थिर रखना इसी को समाधान कहा गया है। चित्त की इच्छापूर्ति का नाम समाधान नहीं है। अहंकार से लेकर देहपर्यन्त जितने अज्ञान कल्पित बंधन है उनको अपने स्वरुप के ज्ञान द्वारा त्यागने की इच्छा मुमुक्षुता है। इसे पूरा पढ़ने के नीचे लिंक पर क्लिक करे।

 

 

 

 

Vivek Chudamani PDF In Hindi Download

 

 

 

 

 

Vivek Chudamani PDF In Hindi

 

 

 

 

पुस्तक का नाम  विवेक चूडामणि गीताप्रेस Pdf
लेखक 
भाषा  हिंदी 
साइज  9.1 Mb
पृष्ठ  153

 

 

 

 

Note- हम कॉपीराइट का पूरा सम्मान करते हैं। इस वेबसाइट Pdf Books Hindi द्वारा दी जा रही बुक्स, नोवेल्स इंटरनेट से ली गयी है। अतः आपसे निवेदन है कि अगर किसी भी बुक्स, नावेल के अधिकार क्षेत्र से या अन्य किसी भी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें [email protected] पर सूचित करें। हम निश्चित ही उस बुक को हटा लेंगे। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Vivek Chudamani PDF In Hindi आपको कैसी लगी जरूर बताएं और इस तरह की दूसरी पोस्ट के लिए इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें और फेसबुक पेज को लाइक भी करें, वहाँ आपको नयी बुक्स, नावेल, कॉमिक्स की जानकारी मिलती रहेगी।

 

 

 

 

Leave a Comment