यू कैन हील योर लाईफ | You Can Heal Your Life Pdf In Hindi

मित्रों इस पोस्ट में हम आपको You Can Heal Your Life Pdf In Hindi देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से You Can Heal Your Life Pdf In Hindi free download कर सकते हैं और आप यहां से India 2020 Pdf Download भी डाउनलोड करे।

 

 

 

You Can Heat Your Life Pdf In Hindi

 

 

 

 

 

 

रामू ने चार पांच मुर्गियां पाल रखी थी। उनके अंडे बेचकर वह अपना गुजारा करता था लेकिन उसके मन में धनवान बनने की इच्छा थी। एक दिन रामू अपनी मुर्गियों को चारा डाल रहा था तो एक महात्मा उधर से जा रहे थे। उन्होंने रामू को उदास देखकर पूछा – बेटा! तुम उदास क्यों हो?

 

 

 

रामू बोला – महात्मा जी! मैं जीवन में आगे बढ़ना चाहता हूँ पर क्या करूँ मुझे कोई दूसरा काम नहीं मालूम है सिर्फ इन्ही मुर्गियों के सहारे जीवन व्यतीत करता हूँ जो आगे बढ़ने के लिए पूर्ण नहीं है। महात्मा जी बोले – पहले हमे पानी पिलाओ मुझे बहुत जोर की प्यास लगी है फिर मैं तुम्हारे लिए कुछ करता हूँ।

 

 

 

रामू ने महात्मा जी को पानी पिलाया। पानी पीने के बाद महात्मा जी ने तीन मटर के दाने दिए और बोले – इन्हे अपने मुर्गियों के बीच में डाल देना। जो मुर्गी तीन मटर के दाने खा लेगी वही तुम्हारे लिए आगे बढ़ने का रास्ता दिखाएगी। महात्मा जी तीन मटर के दाने रामू को देकर चले गए।

 

 

 

महात्मा जी की बातो का अर्थ रामू की समझ में नहीं आया। वह तीन मटर के दाने लेकर अपनी मुर्गियों के बीच में डाल दिया चार मुर्गियों ने तीन मटर के दाने खा लिए। दो दिन सामान्य रूप से बीत गया लेकिन तीसरे दिन वह काली मुर्गी ने सामान्य अंडे की जगह एक सोने का अंडा दिया था।

 

 

 

रामू जब सभी मुर्गियों का अंडा लेने गया तो काली मुर्गी का अंडा देखकर दंग रह गया। काली मुर्गी का अंडा सोने का था। अब उसे महात्मा जी की महात्मा जी की कही हुई बात का अर्थ समझ में आने लगा। रामू प्रतिदिन सोने का अंडा बाजार में बेच देता। इस तरह वह थोड़े दिनों में धनवान हो गया।

 

 

 

उसके पास जीवन में उपयोग आने वाली सभी वस्तुए एकत्रित हो गयी थी। लेकिन वह सबसे ज्यादा जल्दी धनवान बनने के सपने देखने लगा। उसने महात्मा की इन बात पर ध्यान नहीं दिया। महात्मा ने कहा था मटर के दाने खाने वाली मुर्गी तुम्हे आगे बढ़ने का रास्ता दिखाएगी पर उतावली मत करना।

 

 

 

रामू सोचने लगा इस तरह से धनवान बनने में मुझे कई साल लग जायेंगे और मुझे बहुत जल्द सबसे ज्यादा धनवान बनना है। तब मैं क्यों नहीं एक साथ काली मुर्गी के पेट से सभी सोने के अंडे निकालकर उन्हें बाजार में बेच दूँ। इस तरह से मैं बहुत जल्द….

 

 

 

You Can Heal Your Life Pdf In Hindi Download

 

 

 

You Can Heal Your Life Pdf In Hindi
You Can Heal Your Life Pdf In Hindi

 

 

 

पुस्तक का नाम  You Can Heal Your Life Pdf In Hindi
पुस्तक के लेखक  लुईस हेल 
भाषा  हिंदी 
साइज  2.4 Mb 
पृष्ठ  180 
श्रेणी 

 

 

 

 

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट You Can Heat Your Life Pdf In Hindi आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इस तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्स्क्राइब करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

Leave a Comment